होम / वायरल

कश्मीरः भारी बर्फबारी के बीच सेनिकों ने 6.5 किलोमीटर कंधे पर गर्भवती को पहुंचाया अस्पताल

जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारी बर्फबारी के बीच एक गर्भवती महिला को कंधे पर उठाकर अस्पताल ले जाते भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

तस्वीर: Twitter

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में भारी बर्फबारी के बीच एक गर्भवती महिला को कंधे पर उठाकर अस्पताल ले जाते भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। रक्षा सूत्रों ने कहा कि सेना को एलओसी बोनियार के घघर हिल गांव से एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए तत्काल मदद का अनुरोध करने के लिए एक फोन आया था। लगातार भारी बर्फबारी और घुटने तक गहरी बर्फ का सामना करते हुए सैनिकों ने महिला को अपने कंधों पर 6.5 किलोमीटर की दूरी पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया।

महिला ने एक लड़के को दिया जन्म 

 हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के दौरान एक अन्य घटना का जिक्र करते हुए सेना ने अपने ट्विटर पेज पर कहा, "एक संकटपूर्ण कॉल के जवाब में चिनार कोर की एक टीम ने भारी बर्फबारी के बीच एक गर्भवती महिला को स्ट्रेचर पर सुरक्षित रूप से निकाला और उसे प्रसव के लिए शोपियां, जम्मू-कश्मीर के जिला अस्पताल में ले जाया गया। महिला ने एक लड़के को जन्म दिया है। स्थानीय लोगों द्वारा इन वीरतापूर्ण कार्यो की काफी सराहना की गई है।

 

कश्मीरियों की मदद कर रही सेना की ‘खैरियत टीम’

बारामुला के तंगमर्ग क्षेत्र के दर्दपोरा गांव से मंगलवार को रियाज मीर का फोन ‘खैरियत टीम’ के पास आया। मीर ने बताया कि उनकी पत्नी शमीमा को प्रसव पीड़ा हो रही है और बाहर भारी हिमपात जारी है। ऐसे में वह उसे अस्पताल नहीं ले जा सकता। कॉल का उत्तर देने के बाद उपलोना गांव स्थित सेना के बेस कमांडर बिना समय गंवाए एक स्थानीय चिकित्सा अधिकारी के साथ बर्फ में पांच किलोमीटर पैदल चलकर रियाज मीर के पास पहुंचे। इसके बाद सेना की पूरी इकाई हरकत में आ गई और तुरंत तीन दल बनाए गए। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि एक दल ने प्रसूता के लिए सड़क का रास्ता साफ किया, दूसरे दल ने हेलिपैड तक बर्फ साफ की और तीसरे ने कनिसपोरा तक बर्फ हटाकर बारामुला जिला मुख्यालय से क्षेत्र को जोड़ने वाला रास्ता साफ किया। सेना  के जवानों और नागरिकों ने महिला को स्ट्रेचर पर लिटाकर कमर तक गहरी बर्फ में पैदल ही उपलोना तक ले जाया गया। उपलोना पहुंचकर महिला को सेना की एम्बुलेंस में सेना के एक चिकित्सा अधिकारी के साथ बारामुला अस्पताल भेज दिया गया।


 

You can share this post!

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ एक वीडियों, Indians को बोला जुगाड़ू

तेलुगु अभिनेता-निर्माता रमेश बाबू का निधन, सुपर स्टार महेश बाबू के थे बड़े भाई

Leave Comments