होम / उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी ने किया Noida International Airport का शिलान्यास, बोले- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास, यही हमारा मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अकेले यूपी में बीते वर्षों में 8 एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू हो चुकी है, कई पर अभी भी काम चल रहा है।

तस्वीर: Twitter/ANI

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi In Noida) ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) का शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों के दौरान जिनके लिए किसानों से जमीन तो ली गई, लेकिन उसपर काम नहीं हुआ। या तो किसानों को मुआवजे नहीं मिले, या जमीनें खाली पड़ी रही। लेकिन हमारी सरकार ने किसानों से समय पर भूमि खरीदे और तब जाकर 30 हजार करोड़ की इस परियोजना का भूमि पूजन करने के लिए आगे बढ़े हैं।

यूपी में कुछ सालों में 8 एयरपोर्ट हुए ऑपरेशनल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अकेले यूपी में बीते वर्षों में 8 एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू हो चुकी है, कई पर अभी भी काम चल रहा है। हमारे देश में कुछ राजनीतिक दलों ने हमेशा अपने स्वार्थ को सर्वोपरी रखा है. इन लोगों की सोच रही है अपना स्वार्थ, अपने परिवार को ही विकास मानते थे, जबकि हम राष्ट्रप्रथम पर चलते हैं। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास, यही हमारा मंत्र है।

प्रोजेक्ट में देरी हुई तो जुर्माना लगेगा: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि जिसे पहले की सरकारों ने झूठे सपने दिखाए, आज वही यूपी अंतर्राष्ट्रीय छाप छोड़ रहा है। आज यूपी में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल संस्थान, रेलवे, हाईवे, एयर कनेक्टिविटी मिल रही है। इसलिए आज देश और दुनिया के निवेशक कहते हैं यूपी यानी उत्तम सुविधा, निरंतर निवेश। यूपी की इसी अंतर्राष्ट्रीय पहचान को, नए आयाम दे रही है। उन्होंने कहा कि पहले जो सरकारें रहीं, कैसे पश्चिमी यूपी के विकास को नजरअंदाज किया, उसका एक उदाहरण ये जेवर एयरपोर्ट भी है। दो दशक पहले यूपी की भाजपा सरकार ने इस प्रोजेक्ट का सपना देखा था, लेकिन बाद में ये एयरपोर्ट अनेक सालों तक दिल्ली और लखनऊ में पहले जो सरकारें रहीं,उनकी खींचतान में उलझा रहा। यूपी में पहले जो सरकार थी, उसने तो बकायदा चिट्ठी लिखकर तब की केंद्र सरकार को कह दिया था कि इस एयरपोर्ट के प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए। अब डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज हम उसी एयरपोर्ट के भूमिपूजन के साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति नहीं, राष्ट्रनीति का हिस्सा है. हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि तय समय पर ही काम पूरा हो जाए। देरी होने पर हमने जुर्माने का प्रवधान किया है।

 

कई प्रोजेक्ट्स पर काम जारी

पीएम मोदी ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के दौरान रोजगार के हजारों अवसर बनते हैं। सुचारू रूप से चलाने के लिए भी हजारों की जरूरत होती है। पश्चिमी यूपी के हजारों लोगों को नए रोजगार देगा. राजधानी के पास होने से पहले ऐसे क्षेत्रों को एयरपोर्ट से नहीं जोड़ा जाता था। माना जाता था कि दिल्ली में तो है ही, हमने इस सोच को बदला। आज देखिए हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्री सेवाओं के लिए चालू किया। इसी प्रकार हरियाणा के हिसार में भी एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म भी बढ़ता है। माता वैष्णो देवी की यात्रा हो या केदारनाथ यात्रा, वहां श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है।  उन्होंने कहा कि आजादी के 7 दशक बाद पहली बार यूपी को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वो हमेशा से हकदार रहा है। डबलइंजन की सरकार के प्रयासों से आज यूपी देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में बदल रहा है. रैपिड रेल कॉरिडोर हो, एक्सप्रेस वे हो, मेट्रो कनेक्टिविटी  पर काम हो रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों को धन्यवाद कहा

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 के बाद भारत के नागरिकों ने बदलते हुए भारत को देखा है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूपी के लिए ये महत्वपूर्ण क्षण है। कभी यहां के किसानों ने यहां के गन्ने की मिठास को बढ़ाने का काम किया था। उन्होंने कहा कि उन 7 हजार किसानों को धन्यवाद करूंगा जिन्होंने बिना किसी विवाद के अपनी जमीन खुद आकर दी।

आज जेवर में अलग चमक दिख रही है: सिंधिया

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सपना पूरा होने की चमक आज जेवर में देख रही है और वो चमक इसलिए दिख रही है क्योंकि उस सपने को साकार करने का संकल्प प्रधानमंत्री मोदी ने लिया था, वो पूरा होने जा रहा है। इस हवाई अड्डे को बहुत पुराना इतिहास है। इस माटी पर 34 हजार करोड़ का निवेश आने वाला है। 2024 तक पहला फेज पूरा होगा। करीब 120 लाख यात्रियों का आवागमन होगा। इस एयरपोर्ट से आने वाले समय में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में विकास होगा।

Related Tags:
Jewar-International-Airport -Noida-International-Airport -Narendra-Modi-In-Noida -Noida-International-Airport-Inauguration -Yogi-Adityanath -Jyotiraditya-Scindia-

You can share this post!

साइलेंट किलर INS Vela भारतीय नौसेना में शामिल, इन तकनीकों से लैस

मेघालय के पूर्व CM संगमा कांग्रेस छोड़कर 12 MLA के साथ TMC में गए, बौखलाए अधीर रंजन

Leave Comments