होम / उत्तर प्रदेश

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा होने पर हिंदू पक्ष के वकील का बयान, कहा- 'उम्मीद से ज्यादा मिले सबूत'

ज्ञानवापी में आज पहले दिन का सर्वे पूरा कर लिया गया है। अब बाकी की कार्यवाही कल रविवार को पूरी की जाएगी। 

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से ज्ञानवापी मस्जिद पर जारी घमासान में आज तहखानों का सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है। सर्वे के प्रकरण में कमीशन की कार्यवाही अपने निर्धारित वक्त से शुरू हो गई थी। जिला प्रशासन ने शनिवार की सुबह से ही कड़ी व्यवस्था की है।

परिसर के करीब 1 किलोमीटर तक बैरिकेडिंग 

बता दें कि वाराणसी में ज्ञानवापी परिषद से लगभग एक किलोमीटर पहले ही बैरिकेडिंग करके सभी को रोक दिया गया है। पुलिस द्वारा गोदौलिया और मैदागिन से आने वाले सारे वाहनों रास्ता बदल दिया गया है। इस दौरान बाबा के दरबार में आने वाले श्रद्धालुओं की भी कड़ी जांच पड़ताल की गई। वहीं पहले दिन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे पूरी हो गई। अब शेष कार्यवाही कल रविवार को पूरी की जाएगी। 

उम्मीद से ज्यादा सबूत मिले- हिंदू पक्ष 

पहले दिन के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वकील ने कहा कि हमें उम्मीद से ज्यादा परिसर में साक्ष्य मिले हैं। हम इसे कोर्ट में पेश करेंगे। बता दें कि प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में सर्वेक्षण टीम ने ज्ञानवापी परिसर की दीवारों को करीब से परखा, बनावट की शैली को भी खूब निहारा और साक्ष्‍यों को कैमरे में कैद कर लिया।

इसे भी पढें- चिंतन शिविर के बीच कांग्रेस की बड़ी बैठक, राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने पर जोर

जानकारी के मुताबिक, तहखाने में घना अंधेरा था, फोटोग्राफी में दिक्कत हो रही थी जिसके बाद इलेक्ट्रिक रोशनी की व्‍यवस्‍था की गई। परिसर में सीलन और दुर्गंध से भरे तहखाने में एक- एक कर टीम के सदस्‍यों ने प्रवेश किया। भीतर की बनावट और पुरातन शैली को भी टीम ने खूब जांचा, परखा और सबूत इक्कठा किए।

आसपास का पूरा क्षेत्र सील

सर्वे के दौरान सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और मजबूत करने के लिए मस्जिद परिसर को पूरी तरह से खाली कराया गया और इस बात का ध्यान रखा गया कि कोई भी बाहरी व्‍यक्ति मौजूद न रहे। जबकि आस-पास का पूरा क्षेत्र जहां सील रहा। परिसर के करीब आने वालों को पूछताछ के बाद हिदायत देकर लौटा दिया गया। 

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi 

You can share this post!

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा ज्ञानवापी केस, CJI बोले- 'पेपर पढ़ने के बाद ही लूंगा निर्णय'

ज्ञानवापी सर्वे पर भड़के ओवैसी, बोले- "एक मस्जिद हम पहले ही खो चुके हैं, अब और..."

Leave Comments