होम / खेल-खिलाड़ी

T20-WC में कोहली के विकेट के लिए तरसे पाक गेंदबाज, बनाया ये 'विराट' रिकॉर्ड

अब तक पाकिस्तानी गेंदबाजों को विराट कोहली का विकेट नहीं मिला है। विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्वकप में तीन बार बल्लेबाजी करने उतर चुके हैं।

विराट कोहली

नई दिल्लीः टी-20 विश्वकप के मुकाबले में 24 तारीख को होने वाले भारत पाकिस्तान के मुकाबले का हर क्रिकेट प्रेमी को इंतजार है। आपको बता दें कि टी-20 विश्वकप के अलावा 50-50 विश्वकप के मैचों में भी आज तक पाकिस्तान कभी भारत को नहीं हरा पाया है। इतना ही नहीं दोनों टीमों के बीच विश्वकप के दौरान खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं।  भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। हर बार की तरह इस बार भी भारतीय टीम की यही कोशिश रहेगी कि वो इस मुकाबले को जीतकर अपने टी-20 विश्वकप का अभियान जीत के साथ शुरू करे और हर विश्वकप में पाकिस्तान टीम को शिकस्त देने की परंपरा को बरकरार रखे। 

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम के हर खिलाड़ी पर तो नजरें रहेंगी ही लेकिन इस मुकाबले में सबसे ज्यादा नजर अगर किसी पर रहेगी तो वो होंगे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। विराट कोहली पर नजरें इस वजह से रहेंगी कि वो टी-20 विश्वकप के मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड बना चुके हैं और हर एक टी-20 मैच में ये रिकॉर्ड को और भी बढ़ाते चले जा रहे हैं। दरअसर ये रिकॉर्ड यह है कि अब तक पाकिस्तानी गेंदबाजों को विराट कोहली का विकेट नहीं मिला है। विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्वकप में तीन बार बल्लेबाजी करने उतर चुके हैं। इन तीनों ही मुकाबलों में विराट कभी आउट ही नहीं हुए हैं। यानि कि पाकिस्तानी टीम के दिग्गज गेंदबाजों को विराट के विकेट के लिए तरसना पड़ा है। 

यह भी पढ़ेंः T20 World Cup : अब तक पाकिस्तान से सभी 5 मुकाबले जीत चुका है भारत

कोहली के विकेट को तरसे पाक गेंदबाज 

वैसे तो टीम इंडिया के कप्तान पर सबकी निगाहें उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी को लेकर बनी रहती है लेकिन अब लोग विराट पर इस वजह से भी नजरें जमाकर रखेंगे कि क्या वो इस नाबाद पारी को बनाए रखते हैं या फिर इस बार टी-20 विश्वकप में पाकिस्तानी गेंदबाजों को विराट का विकेट हासिल करने में सफलता मिलेगी। आपको बता दें कि विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक टी-20 वर्ल्ड कप में कुल तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों बार ही वो नाबाद रहे हैं। 

यह भी पढ़ेंः T20 World Cup में मेंटोरशिप के लिए एक भी पैसा नहीं लेंगे Ms Dhoni

विराट के प्रदर्शन पर होगी खास नजर

इस मुकाबले में सबकी नजरें कप्तान विराट कोहली पर एक बात को लेकर और जमीं होंगी वो है उनकी पाकिस्तानी टीम के खिलाफ रणनीति को लेकर। वहीं दूसरी सबसे खास बात विराट के लिए इस मुकाबले को लेकर है कि वो पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्वकप में खेले गए मुकाबलों में बतौर बल्लेबाज विराट कोहली का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। क्या वो इस प्रदर्शन को इस मुकाबले में बनाए रखते हैं या नहीं। इस बार ये देखना है कि पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप में क्या वो इस बार भी इतिहास दोहराने में कामयाब रहेंगे या नहीं। 

यह भी पढ़ेंः भारत और पाकिस्तान के महामुकाबले से पहले रहाणे ने कहा, पिछला रिकॉर्ड कोई मायने नहीं रखता

ऐसी रहा है विराट का टी-20 विश्वकप में पाक के खिलाफ प्रदर्शन

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप मुकाबलों में अब तक तीन पारियां खेली हैं। सबसे पहली पारी विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेली थी। इस पारी में विराट कोहली 61 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाए थे। वहीं इसके बाद विराट ने साल 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ 32 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद साल 2016 में विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 37 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली थी। तीनों पारियों की बात करें तो विराट कोहली ने कुल मिलाकर 130 गेंदों पर उन्होंने नाबाद 169 रन बनाए हैं। विराट का विकेट टी-20 विश्व कप के मुकाबले में कोई भी पाकिस्तानी गेंदबाज नहीं ले पाया है और पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप के मुकाबलों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। 

You can share this post!

T20 World Cup : अब तक पाकिस्तान से सभी 5 मुकाबले जीत चुका है भारत

T20 World Cup: भारत की जीत के लिए बेंगलुरू में फैन्स ने किया हवन

Leave Comments