होम / खेल-खिलाड़ी

RCB को झटका, एबीडी ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास; नहीं खेंलेगे IPL

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने ट्विटर पर लिखा, 'यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

तस्वीर: Twitter/BCCI

नई दिल्ली: मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर धाकड़ क्रिकेटर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का जलवा अब मैदान पर नहीं दिखेगा। उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। डिविलियर्स साल 2018 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और अब उन्होंने फ्रेंचाइजी लीगों से भी संन्यास की घोषणा कर दी है। ये रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए बड़े झटके की तरह है, क्योंकि वो मुख्यत: आरसीबी (RCB) के लिए ही खेल रहे थे। हालांकि माना जा रहा है कि आरसीबी ने उन्हें रिटेन न करने के संकेत दे दिये थे, क्योंकि इस बार टीमें अगले 10 सालों की प्लानिंग के साथ ही खिलाड़ियों को रिटेन करने वाली थी। इस साल मेगा ऑक्शन होना है।

मिस्टर 360 डिग्री का अब मैदान पर नहीं दिखेगा जलवा

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने ट्विटर पर लिखा, 'यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मैंने अपने बैकयार्ड में बड़े भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया तब से ही मैंने पूरे आनंद और बेखौफ अंदाज के साथ इस खेल को खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेजी से नहीं जलती। क्रिकेट असाधारण रूप से मेरे प्रति दयालु रहा है। चाहे टाइटंस हो या प्रोटियाज हो या आरसीबी, इस खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं। इसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगा। मैं टीममेट, प्रतिद्वंद्वियों, कोच, फिजियो और हरेक सपोर्ट सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने एक ही रास्ते पर यात्रा की है।' उन्होंने आगे लिखा, मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में और जहां भी मैंने खेला है, वहां मिले समर्थन से मैं अभिभूत हूं। अंत में मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनियल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले चैप्टर की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं उन्हें वास्तव में पहले स्थान पर रख सकूंगा।

 

ऐसा रहा डिविलियर्स का इंटरनेशनल करियर

एबीडी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 278 है। वहीं एबीडी ने 228 वनडे मैच खेले, जिनमें उन्होंने 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है। टी20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेलकर 1672 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 26.12 का रहा है। खेल के सबसे छोटे प्रारुप में उनके नाम 10 अर्धशतक दर्ज हैं और नाबाद 79 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है।

आईपीएल में जमकर चला है एबीडी का बल्ला

एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। एबीडी ने 184 आईपीएल मैचों में 39.70 की औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे। वो विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

Related Tags:
AB-de-Villiers -retire-from-all-cricket -Royal-Challengers-Bangalore -franchise-T20-leagues -AB-de-Villiers-announced-retirement -highest-run-scorer-of-all-time -Virat-Kohli

You can share this post!

INDvsNZ: Surya-Rohit की बैटिंग के दम पर जीती Team India, New Zeeland को 5 विकेट से हराया

Ind vs NZ: Team India ने न्यूजीलैंड को दी 7 विकेट से मात, पंत ने लगातार 2 छक्के उड़ाकर दिलाई जीत

Leave Comments