होम / खेल-खिलाड़ी

साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया क्रिकेट से संन्यास

डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल तेज गेजबाज रहे हैं। उन्होंने 93 टेस्ट मैचों की 171 पारियों में 439 विकेट झटके हैं। स्टेन ने 27 बार पारी में 4 विकेट, 26 बार पारी में 5 विकेट और 5 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है।

तस्वीर: Twitter/DaleSteyn62

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से सन्यास ले लिया है। चोटों की वजह से पिछले काफी समय से उनका क्रिकेटिंग कैरियर प्रभावित चल रहा था, इसलिए वो गिने चुने मुकाबलों में ही खेल रहे थे। हाल के समय में वो बतौर एक्सपर्ट कई टेलीविजन चैनलों की डिबेट में हिस्सा ले रहे थे। डेल स्टेन 38 साल के हैं और दुनिया के सबसे घातक तेज गेदबाजों में शुमार रहे हैं। खुद डेल स्टेन ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी ट्विटर के जरिए दी।

ऐसा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल तेज गेजबाज रहे हैं। उन्होंने 93 टेस्ट मैचों की 171 पारियों में 439 विकेट झटके हैं। स्टेन ने 27 बार पारी में 4 विकेट, 26 बार पारी में 5 विकेट और 5 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। डेल स्टेन का मैच में 60 रन देकर 11 विकेट लेने का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। वहीं, निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2 अर्धशतकों की मदद से 1251 रन बनाए हैं। वनडे मुकाबलों की बात करें तो उन्होंने अपने देश के लिए 125 मैच खेले हैं, जिसकी 124 पारियों में 196 विकेट लिये हैं। उनका बेस्ट मैच फिगर 39 रनों पर 6 विकेट लेने का रहा है। स्टेन ने वनडे मैचों में 4 बार पारी में 4 विकेट और 3 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं 47 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 64 विकेट हासिल किए। जिसमें 9 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। 

कई रिकॉर्ड स्टेन के नाम

डेल स्टेन के नाम टेस्ट मैच की पारी में सबसे बेहतरीन बॉलिंग का रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने 8 रन देकर 6 विकेट लिये थे। ये अबतक के क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे बेहतरीन प्रदर्शन माना जाता है। उन्होंने लगातार दो मैचों में 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया है। वहीं, ओवरऑल बॉलिंग का रिकॉर्ड देखें तो 141 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 618, 180 लिस्ट ए मैचों में 284 और 228 टी-20 मैचों में 263 विकेट लिये हैं। 

फैन्स के नाम लिखा इमोशनल पोस्ट

डेल स्टेन ने एक पोस्ट के माध्यम से अपने रिटायरमेंट की जानकारी दी है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट प्रशासकों के साथ ही फैंस का भी शुक्रिया अदा किया है।

Announcement. pic.twitter.com/ZvOoeFkp8w

— Dale Steyn (@DaleSteyn62) August 31, 2021

इन टीमों का रहे हिस्सा

डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय टीम के अलावा अफ्रीका XI, केप कोबरा, डेक्कन चार्जर्स, गुजरात लायंस, एसेक्स, ग्लेमॉर्गन, गुजरात हैंपशायर, इस्लामाबाद यूनाईटेड, जमैका तलवाहा, कैंडी टस्कर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए भी मैच खेले हैं। इसके अलावा भी उन्होंने दुनिया की कई टॉप लीग्स में अपने जलवे बिखेरे हैं। पिछले साल उन्होंने ये कहकर सनसनी मचा दी थी कि आईपीएल में सिर्फ पैसों का बोलबाला होता है, जबकि पीएसएल में क्रिकेट को अहमियत दी जाती है।

You can share this post!

शाहिद अफरीदी का तालिबान के समर्थन में बयान, कहा- पॉजिटीविटी नजर आ रही है

ऐड को लेकर विराट कोहली को नोटिस, दूसरे सेलेब्स भी हुए अलर्ट

Leave Comments