होम / खेल-खिलाड़ी

INDvsSA: तीसरे दिन गिरे 18 विकेट, 197 रनों पर सिमटी साउथ अफ्रीकी टीम, तो Team India ने ली 146 रनों की लीड

भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। कप्तान डीन एल्गर के आउट होने के बाद सलामी जोड़ीदार एडेन मार्करम (13) और कीगन पीटरसन (15) भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके

तस्वीर: Twitter/BCCI

सेंचुरियनः भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन बेहद नाटकीय रहा। पूरे दिन के खेल में 18 विकेट गिरे और तीसरी पारी शुरु हो चुकी है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने कुल 146 रनों की बढ़त बना ली है। खेल खत्म होने के समय भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिये हैं। भारत का इकलौता विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा, वो 4 रन बनाकर जेन्सन के शिकार बने। के एल राहुल 5 रन बनाकर तो नाइट वॉचमैच के तौर पर मैदान में उतरे शार्दूल ठाकुर 4 रन बनाकर नाबाद लौटे।

मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी से सहमी दक्षिण अफ्रीकी टीम

इससे पहले, मोहम्मद शमी (5/44) की शानदार गेंदबाजी के कारण दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार को यहां सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट के तीसरे दिन 197 रनों पर ही सिमट गई, जिससे भारत को पहली पारी में 130 रनों की बढ़त मिल गई। प्रोटियाज की तरफ से टेम्बा बावुमा (52) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में असफल रहा, क्योंकि क्विंटन डी कॉक (34), वियान मुलडर (12), मार्को जानसेन (19), कैगिसो रबाडा (25) और केशव महाराज (12) ही टीम के लिए रन जोड़ सके।

वहीं, भारतीय तेज गेंदबाजों ने असाधारण गेंदबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 197 रनों पर ही ढेर कर दिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी (5/44), जसप्रीम बुमराह (2/16), शार्दुल ठाकुर (2/51) और मोहम्मद सिराज (1/45) विकेट चटकाए। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक पहली पारी में 109/5 बना लिए थे।  लंच के बाद प्रोटियाज ने 1 विकेट पर 21 रन से आगे खेलते हुए जल्दी ही अपने शुरुआती विकेट खो दिए, क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। कप्तान डीन एल्गर के आउट होने के बाद सलामी जोड़ीदार एडेन मार्करम (13) और कीगन पीटरसन (15) भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और दोनों को मोहम्मद शमी ने क्लीन बोल्ड कर दिया। जल्द ही सिराज ने रस्सी वैन डेर डूसन (3) को वापस पवेलियन भेज दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट के नुकसान पर 32 रन बनाए।

भारत ने पहली पारी में बनाए थे 327 रन

इसके बाद, टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक ने पांचवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर प्रोटियाज को संकट से बाहर निकाले की कोशिश की। हालांकि, डी कॉक (34) रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चाय से कुछ मिनट पहले ही आउट हो गए, जिससे भारत ने फिर से मैच में मजबूत पकड़ बना ली। इससे पहले, दिन की 272/3 शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहली पारी में 327 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारतीय बल्लेबाजों ने पहले सत्र में 55 रनों पर ही सात विकेट खो दिए। जिसमें, केएल राहुल ने 260 गेंदों में 123 रन और अजिंक्य रहाणे 102 गेंदों में 48 रन बनाकर भारत के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि लुंगी एनगिडी (6/71) और कैगिसो रबाडा (3/72) प्रोटियाज के लिए मुख्य विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के 327 रनों के जवाब में लंच तक एक विकेट पर 21 रन बनाए थे।

You can share this post!

IND vs SA:भारतीय पारी महज 327 रन पर सिमटी, मेहमानों की भी खराब शुरुआत

भारतीय फुटबॉल टीम के लिए बेहतरीन रहा साल 2021, बटोरी हैं खूब सुर्खियां

Leave Comments