होम / खेल-खिलाड़ी

टी-20 वर्ल्ड कप : भारत की उम्मीदों को झटका, सेमीफाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे के बीच 56 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। जीत के साथ ही कीवी टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

नई दिल्लीः आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में रविवार को न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद भी खत्म हो गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में 8 विकेट पर 124 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 18.1 ओवरों में ही 2 विकेट गंवाकर लक्ष्य को पूरा कर लिया।

टीम की ओर से कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे के बीच 56 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। जीत के साथ ही कीवी टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट पर 45 रन बनाए।

यह भी पढ़ेंः टी-20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 125 रनों का दिया लक्ष्य

इस दौरान, डेरिल मिचेल (17) रन बनाकर मुजीब के शिकार बन गए। इसके बाद, सलामी जोड़ी के रूप में आए मार्टिल गुप्टिल भी चार चौके की मदद से 23 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर 10 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 61 रन पहुंच गया।

यह भी पढ़ेंः AUSvWI: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचने की बढ़ी उम्मीद

तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विलियमसन और डेवोन कॉनवे ने मिलकर अच्छी साझेदारी की और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों संयम से खेलते हुए सिंगर डबल्स के साथ रन बनाए, जिससे 15 ओवरों में टीम ने 2 विकेट खोकर 100 का आंकड़ा छू लिया। इसके बाद कप्तान विलियमन ने तीन चौके की मदद से 42 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए और कॉनवे ने चार चौके की मदद से 32 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर सेमीफाइनल में पहुंचाया।

यह भी पढ़ेंः 6.3 ओवरों में जीतकर रन रेट में दूसरे नंबर पर पहुंची टीम इंडिया, लेकिन न्यूजीलैंड की हार से ही खुलेगा रास्ता!

इससे पहले, बल्लेबाजी के लिए उतरी अफगानिस्तान को शुरू आत में कीवी के गेंदबाजों ने तीन झटके दिए, जिससे टीम ने पावरप्ले में तीन विकेट के नुकसान पर 23 रन बनाए। इस दौरान, हजरतुल्लाह जजई (2), मोहम्मद शहजाद (4) और रहमानुल्लाह गुरबाजी (6) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए।

यह भी पढ़ेंः INDvsAF: बल्लेबाजों के हल्लाबोल के बाद अश्विन-शमी चमके, टीम इंडिया ने हासिल की 66 रनों से जीत

चौथे और पांचवे नंबर पर आए गुलबदीन नायब और नजीबुल्लाह जदरान ने संभलकर खेला और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच, जदरान एक चौके की मदद से 18 गेंदों में 15 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद, टीम ने 10 ओवरों में चार विकेट गंवाकर 56 रन जोड़े।

छठे नंबर पर कप्तान मोहम्मद नबी और जदरान ने मिलकर पारी को संभाला। इस दौरान जदरान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाया, जिससे टीम का स्कोर 15 ओवरों में चार विकेट पर 91 रन बने। इस बीच, दोनों ने मिलकर 48 गेंदों में 59 रनों की साझेदारी की। फिर जदरान ने छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 48 गेंदों में 73 रन बनाकर आउट हो गए।

यह भी पढ़ेंः राहुल द्रविड बने टीम इंडिया के हेड कोच, न्यूजीलैंड सीरीज से संभालेंगे जिम्मेदारी

इसके बाद, कप्तान नबी (14) और करीम जनत (2) भी जल्द ही चलते बने। आखिर के ओवरों में राशिद खान (3) और मुजीब उर रहमान (0) की रनों की बदौलत अफगानिस्तान का स्कोर 125 रन पर पहुंच सका। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। वहीं, टिम साउदी ने दो सफलताएं अपने नाम की, जबकि जेम्स नीशम, एडम मिल्ने और ईश सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला।

You can share this post!

टी-20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को 125 रनों का दिया लक्ष्य

मैंने 'मैं' को कूड़ेदान में डाल दिया और इसे 'हम' में बदल दिया, यही मेरी उपलब्धि: रवि शास्त्री

Leave Comments