होम / खेल-खिलाड़ी

SA vs IND: कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का 'विराट' रिकॉर्ड, विदेशी धरती पर बने 'रन' सरताज

कोहली (5057) को तेंदुलकर (147 पारियों में 5065 रन) से आगे निकलने के लिए सिर्फ नौ रनों की जरूरत थी, जब वह भारत के 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरे और काफी आराम से...

फाइल फोटो

पार्ल: विराट कोहली ने बुधवार को यहां के बोलैंड पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। कोहली (5057) को तेंदुलकर (147 पारियों में 5065 रन) से आगे निकलने के लिए सिर्फ नौ रनों की जरूरत थी, जब वह भारत के 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरे और काफी आराम से यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

इसके साथ ही स्टार बल्लेबाज अब विदेशी धरती पर वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके बाद भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (124 पारियों में 4520 रन), राहुल द्रविड़ (110 पारियों में 3998 रन) और सौरव गांगुली (105 पारियों में 3468 रन) का नंबर आता है।

शतक बनाए बिना आउट हुए कोहली, इंतजार जारी

33 वर्षीय खिलाड़ी ने वनडे मैच से पहले प्रोटियाज के खिलाफ 1,287 रन बनाए और अपनी पारी में 27वां रन लेकर दो भारतीय बल्लेबाजों द्रविड़ और गांगुली को पीछे छोड़ दिया। पूर्व भारतीय कप्तान केवल तेंदुलकर से पीछे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2,001 रन बनाए हैं। हालांकि विराट के 71वें अंतर्राष्ट्रीय शतक का इंतजार जारी रहा और वह भारत की पारी के 29वें ओवर में तबरेज शम्सी की गेंद पर 63 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत को पहले मैच में मिली हार

विराट कोहली ने इस मैच में अर्धशतक बनाया। वो 51 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया को इस मैच में हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम को इस मैच को जीतने के लिए 297 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन भारतीय टीम निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 265 रन ही बना सकी और मैच 31 रनों से हार गई। इस मैच में विराट कोहली के अलावा शिखर धवन ने भी अर्धशतक जमाया तो शार्दूल ठाकुर 50 रन बनाकर नाबाद रहे। वो तो भला हो जसप्रीत बुमराह का कि उन्होंने 23 गेंद खेलकर 14 रन बनाए और आउट भी नहीं हुए। वर्ना टीम इंडिया पर एक समय आल ऑउट होने का खतरा मंडरा रहा था।

You can share this post!

Australian Open: Victoria Azarenka बोलीं, खिलाड़ियों को लगवानी चाहिए Covid Vaccine

SA vs IND: टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर फ्लॉप, 31 रनों से हुई हार

Leave Comments