होम / खेल-खिलाड़ी

पाकिस्तान में होगा चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन, ICC ने की घोषणा

माना जा रहा था कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फॉर्मेट ही खत्म कर देगी और नये तरह के टूर्नामेंट का आयोजन करेगी। लेकिन अब साफ हो गया है कि चैंपियंस ट्रॉफी का जलवा बरकरार रहेगा...

फाइल फोटो

दुबई: आईसीसी ने बताया है कि साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2025) का आयोजन पाकिस्तान में होगा। पाकिस्तान में पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। इससे पहले, साल 2008 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे रद्द कर दिया गया था और इसका आयोजन साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में किया गया था। इसे 50-50 ओवर फॉर्मेंट में खेला जाता है।

8 साल बाद चैंपियंस ट्रॉफी का होगा आयोजन

आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन साल 2017 में इंग्लैंड में हुआ था। जिसमें पाकिस्तान ने भारत को हराया था और वो पहली बार चैंपियन बनी थी। पाकिस्तान (Pakistan) इस समय डिफेंडिंग चैंपियन है और अब पाकिस्तान को ही इसके आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। हालांकि मौजूदा समय में पाकिस्तान क्रिकेट की हालत खराब है, क्योंकि सुरक्षा कारणों के चलते कम ही देश पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं। कुछ सप्ताह पहले ही न्यूजीलैंड की पाकिस्तान में मैच से ठीक पहले देश छोड़कर चली गई थी, तो इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान का दौरा करने से ही मना कर दिया और दौरे को रद्द कर दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर पाकिस्तान में सुरक्षा के हालात ऐसे ही रहे, तो पीसीबी इसका आयोजन यूएई में करा सकता है।

इस साल होने वाला था चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन, लेकिन...

चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन 2021 में भी होना था। लेकिन कोरोना महामारी और फिर टी-20 विश्वकप की वजह से इसे कैलेंडर में शामिल ही नहीं किया गया। माना जा रहा था कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फॉर्मेट ही खत्म कर देगी और नये तरह के टूर्नामेंट का आयोजन करेगी। लेकिन अब साफ हो गया है कि चैंपियंस ट्रॉफी का जलवा बरकरार रहेगा और साल 2025 में फिर से चैंपियंस ट्रॉफी की धाक होगी।

ये देश जीत चुके हैं आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी

साल 1998 से चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है। पहली बार इसका आयोजन बांग्लादेश में हुआ था। और दक्षिण अफ्रीका के पास इकलौती आईसीसी ट्रॉफी यही है। साल 2000 में इसका आयोजन केन्या में हुआ। केन्या की राजधानी नैरोबी में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता। ये न्यूजीलैंड की पहली आईसीसी ट्रॉफी थी। साल 2002 में इसका आयोजन श्रीलंका में हुआ और भारत-श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया। साल 2004 में इसका आयोजन इंग्लैंड में हुआ, जिसमें वेस्टइंडीज ने फाइनल मुकाबला इंग्लैंड को हराकर जीता। साल 2006 में भारत में ये टूर्नामेंट खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर फाइनल मुकाबला जीता। साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में भी ऑस्ट्रेलिया चैंपियन रहा था। साल 2013 में इसका आयोजन 4 साल के बाद इंग्लैंड में हुआ, जिसमें भारत ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। वहीं, आखिरी बार साल 2017 में इसका आयोजन फिर से इंग्लैंड में हुआ, जिसमें पाकिस्तान ने भारत को हराकर पहली बार चैंपियन होने का खिताब पाया। 
 

Related Tags:
ICC-Champions-Trophy -Pakistan -India - 2017-ICC-Champions-Trophy -International-Cricket-Council - One-Day-International -ICC-KnockOut-Tournament

You can share this post!

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने घड़ी की कीमतों पर दी सफाई, कही ये बात

INDvsNZ: Surya-Rohit की बैटिंग के दम पर जीती Team India, New Zeeland को 5 विकेट से हराया

Leave Comments