होम / खेल-खिलाड़ी

PCB ने कोचिंग से मिस्‍बाह-वकार को दी छुट्टी, तो मोहम्‍मद आमिर ने कर डाला ये बड़ा ऐलान

मोहम्‍मद आमिर पाकिस्‍तान सुपर लीग (Pakistan Super League) में कराची किंग्‍स, द हंड्रेड में लंदन स्पिरिट, अबुधाबी टी10 लीग में पुणे डेविल्‍स और इस समय सीपीएल 2021 में बारबाडोस रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं।

तस्वीर: Twitter/iamamirofficial

इस्लामाबाद: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के हेड कोच मिस्बाह उल हक (Misbah-Ul-Huq) ने अपना पद छोड़ दिया है। इसके साथ ही महान तेज गेदबाजों में शामिल रहे वकार यूनुस जो गेदबाजी कोच की भूमिका निभा रहे थे, उन्होंने भी पद छोड़ दिया है। इन दोनों के पद छोड़ते ही पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Fast Bowler Mohammad Amir) ने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में वापसी की भी घोषणा कर दी है। मोहम्मद आमिर ने इन दोनों की वजह से ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी थी।

दिसंबर 2020 में आमिर ने ले लिया था सन्यास, बताई थी ये वजह

मोहम्मद आमिर ने दिसंबर 2020 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा करके क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था। मोहम्‍मद आमिर ने साफ कहा था कि उन्हें टीम मैनेजमेंट से दिक्कत है। हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था। लेकिन अब जब मिस्‍बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया, तो आमिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में देश की नुमाइंदगी के लिए खुद को तैयार बता दिया। मतलब साफ है, उन्होंने सन्यास इन दोनों से मतभेद के बाद ही लिया था। उन्होंने एक निजी मीडिया चैनल से बात करते हुए खुद के इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी का ऐलान किया।

कैसा रहा है आमिर का इंटरनेशनल क्रिकेट कैरियर?

मोहम्मद आमिर ने 36 टेस्ट मैतों में 119 विकेट लिये हैं। उन्होंने पारी में 4 विकेट लेने का कारनामा 6 बार किया है, तो 4 बार पारी में 5 विकेट ले चुके हैं। उनका 44/6 का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। उन्होंने 61 एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान के लिए 84 विकेट चटकाए हैं, तो 50 टी20 इंटरनेशनल में 59 विकेट झटक चुके हैं। अगर फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की बात करें तो आमिर ने 67 मैचों में 260 विकेट लिये हैं। वहीं लिस्ट ए में उनके नाम 84 मैचों में 123 विकेट दर्ज है। टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने 205 मैचों में 230 विकेट चटकाए हैं।

इस टीमों के लिए खेल रहे हैं मोहम्मद आमिर

मोहम्‍मद आमिर ने पाकिस्‍तान सुपर लीग (Pakistan Super League) में कराची किंग्‍स, द हंड्रेड में लंदन स्पिरिट, अबुधाबी टी10 लीग में पुणे डेविल्‍स और इस समय सीपीएल 2021 में बारबाडोस रॉयल्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। मोहम्‍मद आमिर ने सीपीएल 2021 में दमदार प्रदर्शन किया है। देखना दिलचस्‍प होगा कि आमिर कब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। बता दें कि मोहम्मद आमिर पर कभी स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे थे। उन्हें जेल में भी रहना पड़ा था और प्रतिबंधों का सामना भी करना पड़ा था। कई सालों के बाद उन्होंने टीम में वापसी की थी, लेकिन उस समय ड्रेसिंग रूम का हिस्सा रहे वरिष्ठ खिलाड़ियों ने उनकी वापसी का विरोध किया था। 

You can share this post!

हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

क्रिकेटर शिखर धवन का हुआ तलाक

Leave Comments