होम / खेल-खिलाड़ी

RRvsRCB: आरसीबी ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया, RR की प्लेऑफ में पहुंचने की राह हुई मुश्किल

इस स्कोर पर यशस्वी जायसवाल 22 गेदों पर 31 रन बनाकर आउट हो गया। यशस्वी ने अपनी पारी में 3 चौके के अलावा दो शानदार छक्के...

तस्वीर: Twitter/RR

दुबई: युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद की स्पिन जोड़ी के दमदार प्रदर्शन से शानदार वापसी करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद अर्धशतकीय पारी से बुधवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को 17 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की। आरसीबी के सामने 150 रन का लक्ष्य था और उसने 17.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। मैक्सवेल ने 30 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 50 रन बनाये। उन्होंने श्रीकर भरत (35 गेंदों पर 44 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 69 रन की साझेदारी की।

आरसीबी ने की तेज शुरुआत

कप्तान विराट कोहली (20 गेंदों पर 25) और देवदत्त पडिक्कल (17 गेंदों पर 22) ने शुरू में चौकों की झड़ी लगा दी, लेकिन ये दोनों अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाये। कोहली ने अपने चारों चौके पहले दो ओवर में लगा दिये थे। वह सातवें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे लेकिन आखिरी 10 गेंदों पर केवल सात रन बना पाये। पडिक्कल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। वह जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये। मुस्ताफिजुर रहमान (20 रन देकर दो) ने उन्हें बोल्ड किया। पडिक्कल ने चार चौके लगाये।

लक्ष्य छोटा था और इसलिए भरत और मैक्सवेल ने सहजता से बल्लेबाजी की। भरत ने 13वें ओवर में क्रिस मौरिस पर डीप स्क्वायर लेग पर पारी का पहला छक्का लगाकर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन वह अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और फाइन लेग पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे। मैक्सवेल ने मौरिस पर पहले छक्का और फिर तीन चौके लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि एबी डिविलियर्स (नाबाद चार) ने विजयी चौका लगाया। मौरिस महंगे साबित हुए। उन्होंने चार ओवर में 50 रन दिये।

राजस्थान रॉयल्स ने रखा था 150 रनों लक्ष्य

इससे पहले, आईपीएल के 43वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य रखा। राजस्थान रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स के लिए ओपनर एविन लेविस ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए सर्वाधिक 58 रन बनाए। लेविस ने अपनी पारी में 5 चौके और तीन छक्के लगाए। युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद की स्पिन जोड़ी ने राजस्थान रॉयल्स को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। वहीं, आरसीबी के लिए हर्षल पटेल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए और पर्पल कैप पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली। वो अभी तक 26 विकेट हासिल कर चुके हैं। 

आरसीबी के गेंदबाजों ने की शानदार वापसी

राजस्थान रॉयल्स ने 11 ओवर में 100 रन बना दिये थे लेकिन अंतिम नौ ओवरों में वह केवल 49 रन ही बना सका और इस बीच उसने आठ विकेट गंवाये और उसकी टीम आखिर में नौ विकेट पर 149 रन ही बना पायी। इविन लुईस (37 गेंदों पर 58 रन, पांच चौके, तीन छक्के) और यशस्वी जायसवाल (22 गेंदों पर 31 रन) ने पहले विकेट के लिये 77 रन जोड़कर रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलायी थी। चहल ने चार ओवर में 18 रन देकर दो जबकि शाहबाज ने दो ओवर में 10 रन देकर दो विकेट लिये। पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले हर्षल पटेल (34 रन देकर तीन) आखिरी ओवर में फिर से यह कमाल दिखाने के करीब पहुंचे थे।

राजस्थान के ओपनरों ने की शानदार शुरुआत

राजस्थान रॉयल्स के ओपनरों ने शानदार शुरुआत करते हुए 8.2 ओवरों में 77 रन जोड़े। इस स्कोर पर यशस्वी जायसवाल 22 गेदों पर 31 रन बनाकर आउट हो गया। यशस्वी ने अपनी पारी में 3 चौके के अलावा दो शानदार छक्के भी लगाए। तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए कप्तान संजू सैमसन 19 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। इन तीनों बल्लेबाजों के अलावा सिर्फ क्रिस मॉरिस ही 14 रन बनाकर दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। आरसीबी की तरफ से हर्षल पटेल ने तीन जबकि युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद ने दो-दो विकेट लिये।

सातवें स्थान पर फिसले राजस्थान रॉयल्स

आरसीबी की यह 11 मैचों में सातवीं जीत है जिससे उसके 14 अंक हो गये हैं। वह तीसरे स्थान पर बना हुआ है। रॉयल्स को 11वें मैच में सातवीं हार का सामना करना पड़ा। वह आठ अंक साथ सातवें स्थान पर है और उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल हो गयी है।

You can share this post!

MIvsPBKS: मुंबई इंडियंस ने 6 विकेट से जीता मैच, पंजाब किंग्स के लिए मुश्किल हुई आगे की राह

स्टार ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कहा

Leave Comments