होम / खेल-खिलाड़ी

PBKSvsKKR: थ्रिलर मुकाबले में पंजाब किंग्स ने केकेआर को दी 5 विकेट से मात, प्ले-ऑफ की उम्मीदें रखी जिंदा

पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में तीन बदलाव किये हैं। उसने क्रिस गेल, मंदीप सिंह और हरप्रीत बरार की जगह पर फैबियन एलेन, मयंक अग्रवाल और शाहरूख खान को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

तस्वीर: Twitter/KKR

दुबई: आईपीएल के 45वें मुकाबले में सांस रोक देने वाले रोमांच से पार पाते हुए पंजाब किंग्स ने केकेआर को 5 विकेट से हरा दिया। वेंकटेश अय्यर ने कप्तान के एल राहुल को आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट कर दिया था, उस समय टीम को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी, लेकिन अगली ही गेंद पर शाहरूख खान ने शानदार छक्का लगाते हुए टीम को जीत दिया दी। शाहरुख खान 22 रन बनाकर नाबाद रहे। 

के एल राहुल ने संभाले रखा एक छोर

पंजाब के सामने 166 रन का लक्ष्य था। राहुल (55 गेंदों पर 67 रन, चार चौके, दो छक्के) ने मयंक अग्रवाल (27 गेंदों पर 40, तीन चौके, तीन छक्के) के साथ पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़े। राहुल ने एक छोर संभाले रखा जबकि शाहरूख खान ने भाग्य के दम पर नौ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाये जिससे पंजाब 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 168 रन बनाकर रोमांचक जीत दर्ज करने में सफल रहा। केकेआर ने खराब क्षेत्ररक्षण का भी खामियाजा भुगता।

केकेआर ने रखा था 166 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में यहां सात विकेट पर 165 रन बनाये। केकेआर की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने सर्वाधिक 67 रन बनाये। पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह ने तीन और रवि बिश्नोई ने दो विकेट लिये। 

केकेआर को जल्द ही लग गया था पहला झटका

कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया। केकेआर के ओपनर शुभमन गिल को अर्शदीव सिंह ने क्लीन बोल्ड कर दिया। शुभमन 7 गेदों पर 7 रन ही बना सके। केकेआर का पहला विकेट 18 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद अय्यर (49 गेंदों पर 67, नौ चौके, एक छक्का) ने राहुल त्रिपाठी (26 गेंदों पर 34 रन, तीन चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 72 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटके से उबारा। इन दोनों के अलावा नितीश राणा ने 18 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन का योगदान दिया।

वेंकटेश अय्यर ने खेली शानदार पारी

केकेआर के दूसरे सलामी बल्लेबाज अय्यर ने हालांकि अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी। उन्होंने अपने नैसर्गिक अंदाज में कई अच्छे शॉट लगाये और पावरप्ले तक स्कोर 48 रन पर पहुंचाया। अय्यर का प्रत्येक शॉट जानदार था तो त्रिपाठी भी जल्द टीम की रणनीति के अनुरूप आक्रामक हो गये। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर फैबियन एलेन पर पारी का पहला छक्का और फिर नाथन एलिस पर दो करारे चौके लगाये, लेकिन बिश्नोई की गुगली पर उनकी टाइमिंग सही नहीं थी। दीपक हुड्डा ने लांग ऑन पर हवा में लहराता कैच लेने में गलती नहीं की। अय्यर ने 39 गेंदों पर आईपीएल का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद एलेन की गेंद डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजकर टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने एलिस पर दो दर्शनीय चौके लगाये जिनमें ताकत और कौशल का अद्भुत मेल था। लेकिन बिश्नोई की गुगली पर स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में उन्होंने आसान कैच दे दिया। कप्तान इयोन मोर्गन (दो) की खराब फॉर्म जारी रही। राणा ने एलिस और अर्शदीप पर छक्के जड़ने के बाद सीमा रेखा पर कैच थमाया। अर्शदीप ने दिनेश कार्तिक (11) को आखिरी गेंद पर बोल्ड किया।

आखिरी बल्लेबाज नहीं उठा पाए फायदा

शुरुआत के तीनों बल्लेबाजों ने जो मंच तैयार किया केकेआर के बाकी बल्लेबाज उसका फायदा नहीं उठा पाये। केकेआर ने आखिरी पांच ओवर में 44 रन बनाये और चार विकेट गंवाये। मोहम्मद शमी (23 रन देकर एक) और अर्शदीप सिंह (32 रन देकर तीन) ने अंतिम दो ओवर में केवल 14 रन दिये। बीच के ओवरों में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (22 रन देकर दो) ने बल्लेबाजों पर अंकुश लगाये रखा।

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर चुनी थी बल्लेबाजी

इससे पहले, पंजाब किंग्स के कप्तान के एल राहुल ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने अपनी टीम में तीन बदलाव किये हैं। उसने क्रिस गेल, मंदीप सिंह और हरप्रीत बरार की जगह पर फैबियन एलेन, मयंक अग्रवाल और शाहरूख खान को अंतिम एकादश में शामिल किया है। केकेआर ने लॉकी फर्गुसन की जगह टिम सीफर्ट और संदीप वारियर की जगह शिवम मावी को टीम में रखा है।

दोनों टीमें इस प्रकार रही

पंजाब किंग्स: के एल राहुल, मयंक अग्रवाल, एडेन मार्क्रम, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, दीपक हूडा, फैबियन एलेन, नाथन एलिन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह

कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, इयोन मॉर्गन, दिनेश कार्तिक, टिम सिफर्ट, सुनील नरेन, शिवम मावी, टिम साउदी और वरुण चक्रवर्ती

You can share this post!

विश्व कप फाइनल : कांस्य पदक से चूके दीपिका और अतनु, भारत की झोली रही खाली

DCvsMI: मुंबई की प्ले-ऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को लगा झटका, दिल्ली ने 4 विकेट से हराया

Leave Comments