होम / खेल-खिलाड़ी

अजहर से कोहली तक सात बार चूका भारत, 1992 से 2022 हाथ नहीं आई सीरीज 

भारतीय टीम आठवीं बार टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका गई थी, पर पीछले सात बार की तरह ही इस बार भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा हैं।

फाईल फोटो

नई दिल्लीः लगता है भारत के लिए अफ्रीका में टेस्ट सीरीज अपने नाम कर पाना मुश्किल है। केपटाउन टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत को आज फिर 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी हैं। ऐसा पहली, दुसरी या तीसरी बार नही हुआ हैं। भारतीय टीम आठवीं बार टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका गई थी, पर पीछले सात बार की तरह ही इस बार भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा हैं। 

इस बार टीम इंडिया आठवीं बार टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका गई थी, टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई। 1992 से  2022 तक अब तक सात भारतीय कप्तानों ने टीम की  बागडोर साउथ अफ्रीका  टेस्ट सीरीज के लिए संभाली। अबतक  भारतीय टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन 2010-11 के दौरे पर रहा था। तब धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज 1-1 से ड्रॉ करवाई थी। 


1992 से 2022 तक ऐसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन

  1. मोहम्मद अजहरुद्दीनः साल 1992-93 में भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में  चार मैचों की सीरीज में भारत को 0-1  से हार का सामना करना पड़ा था। डरबन, जोहानिसबर्ग और केपटाउन में आयोजित टेस्ट मुकाबले ड्रॉ पर छूटे थे. वहीं, पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच में भारत को नौ विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। 
  2. सचिन तेंदुलकरः 1996-97 में  तेंदुलकर के नेतृत्व में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका गई। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।
  3. सौरव गांगुलीः 2001-02 गांगुली की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया। उस दौरान दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 0-1 से हार झेलनी पड़ी। ब्लोमफोंटेन में हुए पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को नौ विकेट से जीत मिली थी। 
  4.  राहुल द्रविड़ः 2006-07 में  द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीकी दौरे पर गई। भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में मेजबान टीम को 123 रनों से हरा दिया था। हालांकि भारतीय टीम डरबन और केपटाउन में हुए बाकी दो मुकाबले हार कर सीरीज को 1-2 से गंवा बैठी। साउथ अफ्रीकी जमीं पर यह भारतीय टीम की पहली टेस्ट जीत रही। 
  5. एमएस धोनीः साल 2010-11 में भारतीय टीम एमएस धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका टूर पर गई। भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करवाया था। सेंचुरियन टेस्ट में करारी हार के बाद भारत ने डरबन में हुए दूसरे मुकाबले को 87 रनों से जीत लिया था। 
  6.  एमएस धोनीः 2013-14 में भारत अफ्रीकी देश पहुंची। अबकी बार धोनी ब्रिगेड को 0-1 से हार झेलनी पड़ी. जोहानिसबर्ग में खेले गए पहले टेस्ट मैच बेनतीजा रहा था। इसके बाद डरबन टेस्ट मैच में भारत को दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था।
  7. विराट कोहलीः 2017-18 में कोहली की कप्तानी में भारत ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया, लेकिन टेस्ट सीरीज का नतीजा टीम के पक्ष में नहीं रहा. केपटाउन और सेंचुरियन में हुए मुकाबले मेंविराट ब्रिगेड को हार झेलनी पड़ी  
  8. विराट कोहलीः 2021-2022 अबकी बार भारतीय टीम कोहली की कप्तानी में बड़ी उम्मीदों के साथ साउथ अफ्रीका गई. सेंचुरियन टेस्ट मैच में 113 रनों से जीत दर्ज का भारत ने शानदार आगाज किया. लेकिन जोहानिसबर्ग और केपटाउन टेस्ट मैच में मिली हार ने टीम इंडिया का सपना एक बार फिर से तोड़ दिया. 

You can share this post!

तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा

इन cricketers की बहनें नहीं है किसी से कम, कोई मॉडलिंग तो कोई डांसिंग में है माहिर

Leave Comments