होम / खेल-खिलाड़ी

Ind vs Pak T20WC 2021: विश्वकप में पहली बार जीता पाकिस्तान, 10 विकेट से भारत को हराया

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही उसके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पारी के पहले ओवर में खाता खोले बिना आउट हो गए।

विराट कोहली

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने यूएई में खेले गए टी-20 विश्वकप के मुकाबले में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। ये क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में खेले गए विश्वकप मैच में पाकिस्तान की पहली जीत रही। भारत की तरफ से रखे गए 152 रनों के लक्ष्य को पाकिस्तान ने 17.5 ओवरों में बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मो रिजवान 78 और कप्तान बाबर आजम 68 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने रखा था 152 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को निर्धारित 20 ओवरों में 152 रनों का लक्ष्य रखा था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही उसके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। रोहित अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

अभी स्कोर बोर्ड में 5 रन ही और जुड़े थे कि दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी अफरीदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।  टीम इंडिया को पारी की पहली 13 गेंदों में दो बड़े झटके लग चुके थे। इसके पहले कप्तान कोहली और सूर्य कुमार यादव पारी को आगे बढ़ाते कि तभी सूर्य कुमार यादव ने हसन की एक गेंद को ऊंचा मारने के चक्कर में रिजवान द्वारा लपके गए।  

कोहली और पंत के दम पर रखा था चुनौतीपूर्ण लक्ष्य

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कप्तान विराट कोहली के साथ धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए पारी को 84 रन तक पहुंचाया। इस जोड़ी ने 39 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को संकट से उबार लिया। इस बीच ऋषभ पंत शादाब की एक गेंद को ऊंचा मारने के चक्कर में शादाब द्वारा ही कैच आउट किए गए। ऋषभ पंत ने 30 गेंदों पर 39 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान पंत ने 2 छक्के और 2 चौके भी लगाए थे। ऋषभ ने हसन अली के एक ओवर में लगातार 2 छक्के लगाए थे।

 विराट कोहली की शानदार पारी

एक छोर से टीम इंडिया के विकेट लगातार गिर रहे थे और दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली रन बनाने के साथ-साथ विकेटों को भी बचाए रखने की जिम्मेदारी को निभा रहे थे। कप्तान विराट कोहली बहुत ही शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे थे। उन्होंने मैदान के चारों ओर दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

कोहली ने लगाया अर्धशतक 

कप्तान विराट कोहली ने संकट में फंसी टीम इंडिया को एक बार फिर अपनी बेहतरीन पारी से सिर्फ बाहर ही नहीं निकाला बल्कि पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप में एक और शानदार अर्धशतक भी लगाया। विराट कोहली ने रविंद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर टीम इंडिया को सम्मान जनक स्थिति तक पहुंचाया। 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जडेजा हसन अली की गेंद पर स्थापन्न खिलाड़ी को कैच थमा बैठे वहीं इसके बाद कप्तान कोहली भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और अफरीदी द्वारा फेंके जा रहे 19वें ओवर की चौथी गेंद पर विकेट कीपर को कैच दे बैठे। इसके बाद हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर ने टीम इंडिया का स्कोर 151 रनों तक पहुंचाया।

फ्लॉप रहा टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर

भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए वहीं विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 49 गेंदों पर 57 रन की बेहतरीन पारी खेली। दूसरी तरफ, पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की और भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को जल्द ही आउट कर दिया, जिससे भारत एक अच्छे स्कोर की तरफ नहीं बढ़ सका। पाक की तरफ से शाहीन अफरीदी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लेकर 31 रन दिए।
 

You can share this post!

#IndvsPak Updates: ओवर-दर-ओवर पाकिस्तान ने ऐसे दी टीम इंडिया को मात, फेल रहे सारे धुरंधर

पाकिस्तानी पत्रकार के इस सवाल पर भड़के कप्तान विराट कोहली

Leave Comments