होम / खेल-खिलाड़ी

New Zeeland से जीतने के बाद रैंकिंग में टॉप पर पहुंची Team India, Pakistan का ये रहा हाल

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के अब 124 रेटिंग अंक हैं और उसके बाद न्यूजीलैंड (121), ऑस्ट्रेलिया (108), इंग्लैंड (107), पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88)...

तस्वीर: Twitter/BCCI

नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैचों की सिरीज को टीम इंडिया ने 1-0 से अपने नाम किया। उसने वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड को हराया। जो पहले नंबर पर थी। लेकिन अब टीम इंडिया नंबर 1 पर पहुंच चुकी है। उसने न्यूजीलैंड को पीछे धकेला। भारत ने मुंबई टेस्ट में 372 रनों से रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंची Team India

टीम इंडिया भले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में तीसरे नंबर पर हो, लेकिन वर्ल्ड टीम रैंकिंग में वो पहले पायदान पर पहुंच गई। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के अब 124 रेटिंग अंक हैं और उसके बाद न्यूजीलैंड (121), ऑस्ट्रेलिया (108), इंग्लैंड (107), पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (75), बांग्लादेश (49) और जिम्बाब्वे (31) का नंबर आता है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में भारत 42 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका दो मैचों में दो जीत के साथ इस तालिका में शीर्ष पर है जबकि पाकिस्तान 66.66 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

 

मुंबई टेस्ट में जीत

टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चौथे दिन न्यूजीलैंड  के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0  से कब्जा जमा लिया। कानपुर टेस्ट की कसर भारतीय खिलाड़ियों ने वानखेड़े में पूरी कर दी। भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में 372 रनों से हरा दिया। इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को मैन ऑफ द मैच चुना गया, तो पूरी सिरीज में कहर ढाने वाले आर. अश्विन मैन ऑफ द सिरीज (Man of the Series) चुने गए। ये रनों के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी जीत रही।

Team India की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को साल 2015 में 337 रनों से हराया था। ये न्यूजीलैंड की भी रनों के हिसाब से सबसे बड़ी हार रही। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 358 रनों के अंतर से दक्षिण अफ्रीका से हारी थी। वो हार 2007 में जोहान्नेसबर्ग में मिली थी।

अश्विन के घरेलू मैदानों पर 300 विकेट पूरे

आर अश्विन ने मुंबई टेस्ट में 8 विकेट लिये। इसके साथ ही वो घरेलू मैदानों पर 300 से अधिक विकेट ले चुके हैं। उनसे आगे भारत के ही अनिल कुंबले (Anil Kumbley) हैं। इसके अलावा दुनिया के 5 अन्य गेंदबाज अपने घरों में 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, जिसमें मुथैया मुरलीधरन, जेम्स एंडरसन, अनिल कुंबले, स्टुअर्ट ब्रॉड और शेन वॉर्न का नाम है। 

You can share this post!

Ind Vs Nz Mumbai Test: Team India की सबसे बड़ी जीत, मैच में बने ये रिकॉर्ड

Ban Vs Pak Test: साजिद खान ने बांग्लादेश को फिरकी में फंसाया, पाकिस्तान को मिली जीत की खुशबू!

Leave Comments