होम / खेल-खिलाड़ी

IND vs SA: साउथ अफ्रीका की पहली पारी 229 रनों पर सिमटी, शार्दुल ठाकुर ने लिए 7 विकेट

जसप्रीत बुमराह के खाते में 1 विकेट आया। हालांकि, इस दौरान बावुमा ने ठाकुर की गेंद पर चौका लगाकर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

नई दिल्लीः भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानबर्ग के वांडरर्स में दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल जारी है। साउथ अफ्रीका टीम ने पहली पारी में 229 रन बनाए हैं। पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम ने भारत पर 27 रनों की बढ़त हासिल की है। भारत ने पहले पारी में 202 रन बनाए थे। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए शार्दुल ठाकुर ने 7 विकेट चटकाए।

शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी 

पहली पारी में भारतीय गेंदबाजी के स्टार शार्दुल ठाकुर रहे। उन्होंने 17.5 ओवर में 61 रन देकर 7 अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट किया। इस दौरान उन्होंने 3 ओवर मेडन भी फेंके। शार्दुल के कारण ही मेजबानी टीम अपनी पारी को अधिक लंबा नहीं ले सके नहीं तो भारत के लिए संकट खड़ा हो जाता। भारत की ओर से मोहम्मद शमी 2 विकेट लेने में कामयाब रहे। जसप्रीत बुमराह के खाते में 1 विकेट आया। हालांकि, इस दौरान बावुमा ने ठाकुर की गेंद पर चौका लगाकर अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। लेकिन वह अपनी पारी को अधिक समय तक नहीं चला सके और अगली ही गेंद पर आउट हो गए, इसी के साथ ठाकुर ने पहली बार टेस्ट करियर में पांच विकेट अपने नाम किए।

वांडरर्स में भारत की की ओर से एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज-

विकेट/रन - गेंदबाज 

7/61 - शार्दुल ठाकुर 2021/22 *
6/53 - अनिल कुंबले 1992/93
5/104 - जवागल श्रीनाथ 1996/97
5/40 - एस. श्रीसंत 2006/07
5/54 - जसप्रीत बुमराह 2017/18
5/29 - मोहम्मद शमी 2017/18

ऐसे ढही साउथ अफ्रीकी पारी 

तीसरे सत्र में साउथ अफ्रीका को पहला और पारी का आठवां झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया। बुमराह ने केशव महाराज (21 रन) को बोल्ड किया। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने मार्को जेन्सन (21 रन) के रूप में मेजबानों को 228 रन पर नौवां झटका दिया। इसके बाद शार्दुल ने लुंगी एनगिडी (शून्य) को पंत के हाथों कैच करवाकर अपना 7वां शिकार बनाया। ओलिवियर 1 रन बनाकर नाबाद रहे।   

दिन के दूसरे सत्र के खेल की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 191 रन बनाए। दूसरे सत्र में मेजबान टीम को नियमित अंतराल में विकेट खोने पड़े। दूसरे सत्र में 162 के स्कोर पर भारत को पांचवीं सफलता शार्दुल ने दिलाई। उन्होंने काइल वेरेन (21 रन) को एलबीडब्ल्यू आउट कर झटका दिया। इसके कुछ देर बात ही शार्दुल ने ही छठा झटका दिया। टेंबा बावुमा (51 रन) अर्धशतक के तुंरत बाद आउट हो गए। 179 के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने मेजबान टीम को सातवां झटका दिया। कगिसो रबाडा बिना खाता खोले आउट हुए। 

पहले सत्र के अंत में 14 रनों के अंतराल में खोए 3 विकेट 

दिन के पहले सत्र की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट के नुकसान पर 102 रन बनाए थे। पहले सत्र में मेजबान टीम ने 3 विकेट खोए, ये सभी विकेट शार्दुल ठाकुर के खाते में गए। पहले सत्र में एक समय साउथ अफ्रीका एक विकेट के नुकसान पर 87 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही थी। एक के बाद एक तीन झटके लगने के बाद अफ्रीका का स्कोर 102 रनों पर चार विकेट हो गया।  

दिन के पहले विकेट के लिए काफी देर करना पड़ा इंतजार 

दिन के पहले सत्र में भारत को दूसरा विकेट लेने में काफी पसीने बहाने पड़े। अफ्रीका का दूसरा विकेट 88 के स्कोर पर गिरा। शार्दुल ठाकुर ने कप्तान डीन एल्गर को 28 के स्कोर पर पंत के हाथों कैच करवाकर आउट किया। एल्गर ने 120 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 4 चौके जमाए। भारत को दिन की दूसरी सफलता भी शार्दुल ने ही दिलाई। उन्होंने 101 के स्कोर पर कीगन पीटरसन (62 रन) को मयंक के हाथों कैच करवाकर चलता किया। इसके बाद खाते में एक रन ही जुड़े थे कि ठाकुर ने डुसेन (1 रन) को आउट कर चौथा झटका दे दिया। 

पहले दिन साउथ अफ्रीका ने खोया था 1 विकेट 

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच जोहानबर्ग टेस्ट मैच के पहले दिन खराब रोशनी के कारण 81.1 ओवर का ही खेल हो सका था। 63.1 ओवर मेहमान टीम ने पहली पारी में खेले और मेजबान टीम ने दिन का खेल समाप्त होने तक पहली पारी में 18 ओवर खेले। मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने पर साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 35 रन बना लिए। 

You can share this post!

Ind vs SA: शार्दुल ठाकुर की शानादार गेंदबाजी से मेजबान बैकफुट पर, दिए शुरुआत झटके

मेडिसिन की पढ़ाई के बाद सारा तेंदुलकर ने मॉडलिंग में रखा कदम, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Leave Comments