होम / खेल-खिलाड़ी

तालिबान ने महिला क्रिकेट पर बैन लगाया तो अफगान टीम का टेस्ट दौरा ऑस्ट्रेलिया करेगा कैंसिल

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि अगर अफगानिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट पर रोक लगाने की हाल की खबरें सही हैं तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सामने अफगानिस्तान पुरुष टीम के प्रस्तावित टेस्ट मैच दौरे को रद्द करने के अलावा कोई और उपाय नहीं होगा।

तालिबान ने महिला क्रिकेट पर बैन लगाया तो अफगान टीम का टेस्ट दौरा ऑस्ट्रेलिया करेगा कैंसिल.

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को साफ कहा है कि अगर तालिबान ने महिला क्रिकेट पर प्रतिबंध लगाया तो अफगान पुरुष क्रिकेट टीम के आगामी टेस्ट दौरे को वह रद्द कर देगा। अफगानिस्तान की टीम का ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट दौरा 27 नवंबर से शुरू होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया के टेलीविजन SBS ने एक तालिबान प्रतिनिधि के हवाले से यह खबर चलाई थी कि महिलाओं को क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं होगी। क्योंकि महिलाओं का क्रिकेट खेलना जरूरी नहीं है। साथ ही यह इस्लाम के खिलाफ है कि महिला खिलाड़ी अपने चेहरे को खुला रखकर सार्वजनिक रूप से खेल का प्रदर्शन करें।

इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा कि महिलाओं के क्रिकेट को आगे बढ़ना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। हमारा विजन है कि क्रिकेट एक खेल है और हर स्तर पर खेल में महिलाओं का समान प्रतिनिधित्व होना चाहिए। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि अगर अफगानिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट पर रोक लगाने की हाल की खबरें सही हैं तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सामने अफगानिस्तान पुरुष टीम के प्रस्तावित टेस्ट मैच दौरे को रद्द करने के अलावा कोई और उपाय नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया 27 नवंबर से अफगानिस्तान की टीम के टेस्ट दौरे की मेजबानी करने वाला है। 

इससे पहले तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के डिप्टी हेड अहमदुल्लाह वसिक ने SBS चैनल को कहा था कि "मुझे नहीं लगता कि महिलाओं को क्रिकेट खेलने की इजाजत मिलेगी। क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि महिलाओं को क्रिकेट खेलना चाहिए। क्रिकेट में ऐसे हालात रहते हैं कि महिलाओं को अपने चेहरे और शरीर को खुला रखना पड़ता है। इस्लाम में महिलाओं को इसकी इजाजत नहीं है। मीडिया के इस दौर में क्रिकेट के बहुत सारे फोटो और वीडियो बनेंगे और लोग इनको देखेंगे। इस्लाम और तालिबान का इस्लामिक अमीरात महिलाओं को क्रिकेट खेलने की इजाजत नहीं देगा। तालिबान महिलाओं को ऐसे किसी भी खेल की इजाजत नहीं देगा, जिनमें महिलाओं को खुले में खेलना होता है।"

इसके बाद आस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कॉलबेक ने कहा कि तालिबान का रवैया बहुत ही चिंताजनक है। महिलाओं को खेल के किसी भी स्तर से बाहर रखना पूरी तरह नामंजूर है। दुनिया में क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी कहा है कि महिला क्रिकेट पर अफगानिस्तान में प्रतिबंध की खबरें वास्तव में चिंता का विषय हैं।

You can share this post!

T20WorldCup के लिए Team India की घोषणा, R अश्विन की वापसी; श्रेयस समेत 3 रिजर्व प्लेयर, मेंटोर की भूमिका में MS धोनी

Tokyo 2020 Summer Paralympic: टोक्यो पैरालंपिक चैंपियन्स से पीएम मोदी ने की मुलाकात

Leave Comments