होम / खेल-खिलाड़ी

क्रिकेट की दुनिया में इस टीम ने मचाया तहलका, T20 मैच में बिना विकेट खोए बनाया पहाड़ जैसा स्कोर

क्रिकेट जगत में एक नया रिकॉर्ड बना है जहां एक टीम ने टी20 मैच में ओपनर बल्लेबाजों ने पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी की और अपनी टीम तो जीता दिया।

फोटो क्रेडिट- गूगल

नई दिल्ली: किसी देश के ओपनर बल्लेबाजों ने T-20 मैच में 20 ओवर तक बल्लेबाजी की ये क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ है। यह कारनामा करने वाले खिलाड़ी किसी बड़े देश की क्रिकेट टीम से नहीं हैं। यह कारनामा जिब्राल्टर (Gibralter) देश के खिलाड़ियों ने कर दिखाया है। इस देश की जनसंख्या महज 30 हजार के करीब है और यह देश आईसीसी (ICC) का एसोसिएट सदस्य है।

यह रिकॉर्ड जिब्राल्टर और बुल्गागरिया (Bulgaria) के बीच खेले गए वालिटा कप (Valiatta cup) मैच के दौरान बना। मैच में पहले खेलते हुए बिना किसी विकेट के नुकसान पर जिब्राल्टर की टीम ने 213 रन बनाए जिसके जवाब में खेलते हुए बुल्गारिया की टीम पूरे 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 192 रन ही बना पाई। इस तरह से जिब्राल्टर ने इस मैच को 21 रनों से जीत लिया।
 
जिब्राल्टर ने टॉस जीतकर पहले की बल्लेबाजी

जिब्राल्टर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिब्राल्टर की ओर से पहले बल्लेबाजी करने आए कप्तान बालाजी पाई और लुईस ब्रुस ने बिना किसी नुकसान के 213 रन बनाए। मैच में ब्रुस शतक लगाने से जरूर चूक गए। उन्होंने 63 गेंदों का सामना कर 99 रनों की पारी खेली। जिसमें ब्रुस ने 11 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि कप्तान ने 59 गेंदों का सामना करते हुए 86 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, जिब्राल्टर को 28 अतिरिक्त रन मिले। बुल्गारिया ने मैच में कुल 8 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन कोई भी गेंदबाज विकेट लेने में सफल नहीं हो पाया।

इसे भी पढ़ें: माही जैसा कोई नहीं , दिल्ली कैपिटल के खिलाफ लगाया दोहरा शतक
 

इस तरह जिब्राल्टर ने जीता मैच

मैच में 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बुल्गारिया की टीम ने भी अच्छी शुरुआत की। बुल्गारिया की टीम 8 ओवर तक बगैर किसी नुकसान के 87 रन बनाकर खेल रही थी लेकिन उसके बाद बुल्गारिया को पहला छटका लगा। जिसके बाद टीम संभल नहीं पाई और पूरे 20 ओवर में सिर्फ 192 रन ही बना पाई। बुल्गारिया की तरफ से खेलते हुए सैम हुसैन ने सर्वाधिक 64 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 31 गेदों का सामना कर 7 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं जिब्राल्टर की तरफ से कप्तान बालाजी पाई ने शानदार गेंदबाजी भी की उन्होंने 4 ओवर में 38 रन खर्च कर 2 विकेट हासिल किए। जिब्राल्टर के गेंदबाज समर्थ बोधा ने भी 2 विकेट हासिल किए।

इसे भी पढ़ें: यह धाकड़ बल्लेबाज बना वेस्टइंडीज का नया वनडे और टी-20 कप्तान

जिब्राल्टर कप्तान का रिकॉर्ड कुछ ऐसा

जिब्राल्टर के कप्तान बालाजी का यह 13वां अंतरराष्ट्रीय मैच है। 40 साल के बालाजी अभी तक अपने कैरियर में 45 की औसत से 493 रन बना चुके हैं। जिब्राल्टर कप्तान एक शतक और 3 अर्धशतक लगाने में सफल रहे हैं। बालाजी का स्ट्राइक रेट 127 का है। इसके अलावा उनके खाते में 14 विकेट दर्ज हैं। जिसमें उनके कैरियर का बेस्ट 14 रन देकर 3 विकेट है। वहीं, 18  साल के लुईस ब्रुस 13 मैच में 42 की औसत से 465 रन बनाने में सफल रहे हैं। ब्रुस ने अपने क्रिकेट कैरियर में ये रन 126 के औसत से बनाए हैं। ब्रुस के नाम पर भी 6 विकेट दर्ज हैं जिसमें 13 रन देकर 4 विकेट उनका  बेस्ट प्रदर्शन है।  

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  Sports News In Hindi    

You can share this post!

पोलार्ड के बर्थडे पर मुंबई इंडियंस ने की नाइंसाफी, कप्तान रोहित ने खुद किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स की मौत, क्रिकेट जगत में शोक

Leave Comments