होम / खेल-खिलाड़ी

इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, बताई ये वजह

मोईन अली पिछले 7 वर्षों से अपने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे। 34 वर्षीय ऑलराउंडर इस समय यूएई में चल रहे आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

Moeen Ali

नई दिल्लीः इंग्लैंड के हरफनमौला क्रिकेटर मोईन अली (Moeen Ali) ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास (Retirement from Test Cricket) लेने का ऐलान कर दिया है। अंग्रेज हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मैं अपनी टीम के साथियों को मिस करूंगा। उन्होंने कहा, मैं विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ नर्वस भावना के साथ नहीं खेलूंगा जिसमें गेंदबाजी भी शामिल है। उन्होंने कहा, मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद पर किसी को भी आउट कर सकता था।  मोईन अली के संन्यास लेने के बाद इंग्लैंड की टीम को उनकी कमी जरूर खलेगी।

आपको बता दें कि मोईन अली पिछले 7 वर्षों से अपने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे। 34 वर्षीय ऑलराउंडर इस समय यूएई में चल रहे आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ब्रिटिश मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक अब मोईन अली सीमित ओवरों की क्रिकेट प्रतियोगिताओं पर पूरा फोकस रखना चाहते हैं। खबरों के मुताबिक मोईन ने अपने रिटायरमेंट की जानकारी कप्तान जो रूट और हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड को दे दी है।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली थी बड़ी जिम्मेदारी

आपको बता दें कि अभी हाल में ही भारत के खिलाफ 5 मैचों टेस्ट सीरीज के दौरान उपकप्तान भी बनाया गया था। आपको बता दें कि उस दौरान जोस बटलर चौथे टेस्ट से पैटरनिटी लीव के चलते टीम से बाहर थे तब मोईन को इंग्लैंड टीम की उप कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। मोईन अली ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन मैच खेले थे। इंग्लैंड की टीम अब अपनी अगली टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया से एशेज के तहत खेलेगी। इस सीरीज की शुरुआत दिसंबर में होगी।

यह भी पढ़ेंः IPL 2021 : CSK ने रोमांचक मुकाबले में KKR को दी 2 विकेट से शिकस्त

टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 200 विकेट से थी महज जरा सी दूरी

इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिकेटर मोईन अली ने संन्यास ले लिया है। मोईन को इस संन्यास के बाद एक बात का मलाल जीवन भर रहेगा वो बतौर ऑलराउंडर टेस्ट क्रिकेट में 3000 रन और 200 विकेट लेने का। आपको बता दें कि मोईन अली इस उपलब्धि से महज थोड़ी ही दूरी पर खड़े हैं लेकिन उन्होंने संन्यास ले लिया तो अब वो ताउम्र इस छोटी सी दूरी को नहीं छू पाएंगे। टेस्ट क्रिकेट में 3000 रनों के आंकड़े से मोईन महज 84 रन और 200 विकेट के आंकड़े से महज 5 विकेट दूर थे। साल 2019 एशेज तक वह इंग्लिश टेस्ट टीम के नियमित सदस्य थे। इसके बाद उनकी भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में अली टेस्ट टीम में नियमित वापसी हुई थी।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के खतरे की वजह से पांचवां टेस्ट मैच रद्द, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

मोईन अली का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन

मोईन अली ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का आगाज सात साल पहले 12 जून 2014 को श्रीलंका के खिलाफ किया था। ये मुकाबला क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में खेला गया था। मोईन अली इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस दौरान मोईन अली ने 2914 रन बनाए और 195 विकेट हासिल किए। टेस्ट करियर में मोईन अली का सर्वोच्च स्कोर 155 रन नाबाद रहा है। जबकि गेंदबाजी में 53 रन देकर 6 विकेट लेना उनकी एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही है। मोईन अली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ लंदन के द ओवर में 2 सितंबर 2021 को खेला था। 

यह भी पढ़ेंः इंग्लैंड की टीम भी नहीं करेगी पाकिस्तान का दौरा, सुरक्षा कारणों से रद्द हुई सीरीज

5 टेस्ट खेलने के बाद लिया था अनिश्चित कालीन ब्रेक 

साल 2019 में मोईन अली ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक ले लिया था। उस समय मोईन अली ने महज 5 टेस्ट मैच ही खेले थे। इसके बाद भारत दौरे पर उनकी चेन्नई टेस्ट में वापसी हुई। वहीं, भारत के इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने तीन टेस्ट मैच इंग्लैंड के लिए खेले। हालांकि इस सीरीज में मोईन अली का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा। आपको बता दें कि इस साल के आखिर में इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज सीरीज खेलने जाएगी। दिसंबर में ये सीरीज शुरू हो रही है जिसके पहले इंग्लैंड की टीम को ये बड़ा झटका लगा है इसके पहले टीम के ऑलराउंडर बेन स्ट्रोक अनिश्चितकालीन ब्रेक पर चले गए थे। 

You can share this post!

IPL 2021 : CSK ने रोमांचक मुकाबले में KKR को दी 2 विकेट से शिकस्त

RRvsSRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने बिगाड़ा राजस्थान रॉयल्स का खेल, 7 विकेट से दी करारी मात

Leave Comments