होम / खेल-खिलाड़ी

2 साल में 21 दौरे रद्द, कोरोना की गुगली में फंस रहा क्रिकेट

शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर गई थी, जहां क्रुणाल पंड्या के कोरोना संक्रमित होने के बाद टी-20 सीरीज के शेड्यूल को बदलना पड़ा था।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना की मार क्रिकेट को भी झेलनी पड़ी है। इस साल दो दौरे रद्द हो चुके हैं जबकि पिछले साल 19 दौरों को रद्द करना पड़ा था। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला भी कोरोना की भेंट चढ़ गया और सीरीज बीच में ही खत्म हो गई। 

भारत-श्रीलंका सीरीज में भी हुआ था बदलाव

इसी साल जुलाई में शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर गई थी, जहां क्रुणाल पंड्या के कोरोना संक्रमित होने के बाद टी-20 सीरीज के शेड्यूल को बदलना पड़ा था। तीन वनडे मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीत लिया था और पहला टी-20 मैच भी भारत की झोली में गया था। लेकिन दूसरे टी-20 मैच से पहले क्रुणाल पंड्या कोरोना पॉजिटिव हो गए जिसके बाद सात खिलाड़ी आइसोलेशन में चले गए। 27 जुलाई का मैच 28 जुलाई को खेला गया और अंत में टी-20 सीरीज मेजबान श्रीलंका के नाम रही। 

ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरा किया था रद्द

मार्च 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी , लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दौरे पर जाने से इनकार कर दिया था जिसके चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही।

ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे में बदला था शेड्यूल

कोरोना की वजह से इसी साल ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज दौरे पर पहला वनडे मैच दो दिन आगे बढ़ाना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया को इस दौरे पर 5 टी-20 मुकाबलों के बाद  3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलनी थी। 5 टी -20 मैच तो पूरे हो गए लेकिन वनडे मैच शुरू होने से कुछ मिनट पहले इसे इसलिए रद्द कर दिया गया क्योंकि वेस्टइंडीज का एक स्टाफ कोरोना संक्रमित पाया गया था। दोनों टीमों को आइसोलेशन में रखा गया और मैच 22 जुलाई के बजाय 24 जुलाई को हुआ।  देर से शुरू हुई इस वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से कब्जा जमाया।

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका दौरे को अधूरा छोड़ा

पिछले साल नवंबर-दिसंबर में इंग्लैंड ने कोरोना के मामले आने के बाद साउथ अफ्रीका दौरे को बीच में ही रद्द कर दिया था। इंग्लैंड को इस दौरे पर तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी थी। तीन टी-20 मैचों की सीरीज खत्म हो गई थी, पर वनडे मैचों की सीरीज शुरू नही हुई थी। 4 दिसंबर को न्यूलैंड्स से इसकी शुरुआत होनी थी। लेकिन साउथ अफ्रीका के एक खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पहले मैच को टाल दिया गया और बाद में पूरी सीरीज ही रद्द कर दी गई।

साल 2020 में 19 दौरों पर कोरोना का असर

2020 में कुल मिलाकर 19 दौरों को कोरोना मामले आने के बाद रद्द करना पड़ा। इनमें अक्टूबर में वेस्टइंडीज का ऑस्ट्रेलिया दौरा, अगस्त में जिम्बाब्वे का ऑस्ट्रेलिया दौरा, जुलाई में साउथ अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा और पाकिस्तान का स्कॉटलैंड दौरा शामिल हैं।

You can share this post!

नीरज चोपड़ा ने अपने माता-पिता को पहली बार कराई हवाई सैर

...तो इसलिए पांचवें टेस्ट मैच को किया गया रद्द? माइकल वॉन ने उठाई IPL पर उंगली

Leave Comments