होम / खेल-खिलाड़ी

NZ vs BAN : बांग्लादेश ने रचा इतिहास , 21 साल में पहली बार कीवियों को उनके घर में हराया

 न्यूजीलैंड दौरे पर गई बांग्लादेश  ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। उसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को उसके घर में ही 8 विकेट से हरा दिया है।

मैच के दौरान की तस्वीर

 न्यूजीलैंड दौरे पर गई बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। उसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को उसके घर में ही 8 विकेट से हरा कर पहली बार वहां कोई जीत दर्ज की है। इससे पहले बांग्लादेश को न्यूजीलैंड में कभी भी क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में कभी कोई जीत नहीं मिली थी। लेकिन इस नए साल के पहले ही टेस्ट में उसने मेजबान टीम पर लगातार अंतिम 3 दिनों तक दबाव बनाए रखा और आखिरकार अपनी पहली जीत दर्ज की। 

बांग्लादेश को 40 रनों का मिला था लक्ष्य 

मैच की चौथी पारी में उसके सामने सिर्फ 40 रन का लक्ष्य था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही बांग्लादेश ने कीवियों के खिलाफ 21 साल में पहली टेस्ट जीत हासिल की है। आपको बता दें कि माउंट माउंगानुई में चल रहे टेस्ट मैच के पांचवें दिन न्यूजीलैंड अपनी दूसरी पारी में मात्र 169 रनों पर सिमट गई। बांग्लादेश के लिए तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके और तस्कीन अहमद को 3 सफलताएं मिली । हसन मिराज को केवल एक ही विकेट मिले। 

 

बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने दिखाया दम
बांग्लादेश ने यहां टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था। न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 328 रन बनाए थे। इसके बाद  बांग्लादेश की टीम ने अपनी पहली पारी से ही इतिहास रचना शुरू कर दिया। उन्होंने अपनी पहली पारी में न्यूजीलैंड की टीम पर 130 रनों की बढ़त हासिल कर ली। उसने अपनी पहली पारी में 458 पर खत्म किया। बांग्लादेश ने पहली बार किसी भी विदेशी मैदान पर पहली पारी के आधार पर लीड ली थी। बांग्लादेश के तरफ से मोमिनुल हक ने 88 , हसन जॉय ने 78 ,लिटोन दास ने 86 रनों की शानदार पारियां खेली। मेहदी हसन ने भी 47 रनों की उपयोगी पारी खेली।  

यह भी पढ़े : नई शराब नीति पर सिसोदिया का पलटवार कहा, कमीशन रुकने से बेचैन है भाजपा, 3500 करोड़ की चोरी भी हुई बंद 

ट्रेंट बोल्ट रहे सबसे सफल गेंदबाज
न्यूजीलैंड के तरफ से पहली पारी में ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादे 4 विकेट झटके उसके बाद नील वैगनर को 3 सफलता मिली। टिम साउथी को 2 और जैमीसन को 1 विकेट मिले।

You can share this post!

मेडिसिन की पढ़ाई के बाद सारा तेंदुलकर ने मॉडलिंग में रखा कदम, देखें खूबसूरत तस्वीरें

Team India ने SA को दिया 240 रनों का लक्ष्य, 40 रन बनाकर नाबाद रहे हनुमा विहारी

Leave Comments