होम / खेल-खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने किया नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द, वापस लौटने का दिया आदेश

शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के मंत्री एलेक्स हॉके ने दुसरी बार मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया।

फाईल फोटोः नोवाक जोकोविच

नई दिल्लीः सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की परेशानी एक बार फिर बढ़ गई हैं। ऑस्ट्रेलियाई ओपन तीन दिन बाद शुरू होने वाला है । और आज  शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के मंत्री एलेक्स हॉके ने दुसरी बार मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया। मंत्री हॉके ने कहा कि उन्होंने जनहित को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य कारणों से यह फैसला लिया है।  उन्होंने एक बयान में कहा,मौरिसन सरकार ऑस्ट्रेलियाई सीमाओं की कोरोना महामारी के इस दौर में रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है। 

 जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ है। पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही ऑस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिये जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे। उन्होंने चार राते अलग-अलग होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को अदालत ने उनके पक्ष में फैसला दिया था।

 

26 दिसंबर को पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव 

अस्ट्रेलियाई मंत्री ने शुक्रवार को जोकोविच को दिए गए वीजा को रद्द करने के लिए अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने अब तक कोविड टीकाकरण के बारे में सार्वजनिक रूप से नहीं बताया है। उन्होंने आगे कहा, "10 जनवरी 2022 को फेडरल सर्किट और फैमिली कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए यह निर्णय लिया गया है, जिसके बाद उनका वीजा रद्द कर दिया। इस निर्णय को लेने से पहले मैंने गृह मामलों के विभाग, ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल द्वारा मुझे प्रदान की गई जानकारी पर ध्यान से विचार किया। उन्होंने कहा, "विशेष रूप से कोविड महामारी के संबंध में मॉरिसन सरकार ऑस्ट्रेलिया की सीमाओं की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। जोकोविच ने इस आधार पर चिकित्सा छूट मांगी थी कि साल के शुरुआती ग्रैंड स्लैम में खेलने की उन्हें अनुमति दी जानी चाहिए। वह हाल ही में (26 दिसंबर) वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और इसलिए उन्हें एक निश्चित समय में टीका नहीं लगाया जा सकता था, जिसके कारण उन्होंने छूट मांगी थी।

You can share this post!

IND vs SA 3rd Test:पंत के नाबाद शतक की मदद से भारत ने द.अफ्रीका को दिया 212 रन का लक्ष्य

तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया, सीरीज पर 2-1 से कब्जा

Leave Comments