होम / खेल-खिलाड़ी

Ind Vs Eng: ओवल टेस्ट से पहले मेजबान टीम में बड़ा उलटफेर, मोईन अली को बनाया उपकप्तान

हरफनमौला मोईन इग्लैंड के लिए काफी समय से तुरुप का इक्का साबित होते रहे हैं। इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट भी मोईन को वॉइस कैप्टन बनाए जाने से बेहद उत्साहित हैं।

मोईन अली

ओवल टेस्ट से ठीक पहले मोईन अली को मेजबान इंग्लैंड का उपकप्तान बनाया गया है। मोईन अली कप्तान जो रूट के नए सेनापति बनाए गए हैं। हरफनमौला मोईन इग्लैंड के लिए काफी समय से तुरुप का इक्का साबित होते रहे हैं। इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट भी मोईन को वॉइस कैप्टन बनाए जाने से बेहद उत्साहित हैं। जो रूट ने कहा कि ये एक सही फैसला है और उन्हें एक नेचुरल टीम लीडर बताया है और उन्होंने ये भी कहा कि मोईन के टीम में रहने से मेजबान टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई आ जाती है।

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय इंग्लैंड के दौरे पर है जहां भारत और इंग्लैंड 5 टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है। फिलहाल दोनों  टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं।  सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ हुआ था जबकि दूसरे मैच में भारत ने 151 रन से जीत हासिल की। वहीं, तीसरे टेस्ट में मेजबानों ने एक पारी और 76 से मेहमान टीम को करारी शिकस्त दी थी। अब दोनों टीमें चौथे टेस्ट में लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान में जीत हासिल कर सीरीज में बढ़त बनाने की कोशिश करेंगी। 

बेहतरीन ऑल-राउंडर्स में शुमार हैं मोईन अली

मोईन अली को हाल के दिनों में क्रिकेट जगत के टॉप ऑल-राउंडर में से एक माना जाता है वो बांये हाथ से मिडिल ऑर्डर के भरोसेमंद बल्लेबाज है तो अपनी ऑफ ब्रेक गेंदों से विश्व के टॉप बल्लेबाजों को चकमा देते रहे हैं । सबसे बड़ी बात ये है कि मोईन अली पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 मैच में इंग्लैंड के लिए कप्तानी कर चुके हैं । इतना ही नहीं मोईन अंडर 19 में इंग्लैंड के लिए कप्तानी कर चुके हैं।

यह भी पढ़ेंःसाउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया क्रिकेट से संन्यास

ऐसा रहा है मोईन अली का टेस्ट का सफर

34 साल के मोईन अली यूं ही बेहतरीन ऑल-राउंडर नहीं कहे जाते हैं...वे इग्लैंड के लिए तीनों फार्मेट खेलते हैं। मोईन ने इग्लैंड के लिए 63 टेस्ट की 109 पारियों में 5 शतक और 14 फिफ्टी के साथ कुल 2889 रन बनाएं हैं, तो वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 63 मैच की 111 पारियों में 3.6 की इकोनॉमी रेट से 7031 रन देकर 193 विकेट झटके हैं। मोईन ने 5 बार एक पारी में 5 से ज्यादा विकेट चटकाएं हैं जबकि 1 बार दोनों पारियों में मिलाकर 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः ऐड को लेकर विराट कोहली को नोटिस, दूसरे सेलेब्स भी हुए अलर्ट

वनडे और T-20 के भी ‘मास्टर’ मोईन

मोईन अली टेस्ट के ही नहीं वनडे और T20 के बेजोड़ प्लेयर है। उन्होने इंग्लैंड के लिए 112 एकदिवसीय मैच में तीन शतक और पांच हाफ सेंचुरी के साथ 1877 रन बनाए है  जबकि मोईन ने वनडे में 87 विकेट लिए है। 46 रन देकर 4 विकेट उनका अबतक का सबसे बेहतरीन परफॉरमेंस है। मोईन अली T-20 में भी इंग्लैंड के लिए बेहद उपयोगी खिलाड़ी माने जाते हैं। उन्होंने 38 मैच की 35 इनिंग में 473 रन बनाए हैं जिसमें 2 फिफ्टी शामिल है जबकि वे 21 विकेट लिए है।

यह भी पढ़ेंः शाहिद अफरीदी का तालिबान के समर्थन में बयान, कहा- पॉजिटीविटी नजर आ रही है

आपको बता दें कि मोईन अली का जन्म इंग्लैंड के बर्मिंघम  में हुआ। इनका निक नेम मो है। आईपीएल में धोनी के चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हैं। मोईन अली 2014 में क्रिकेट डेब्यू किया। बायें हाथ के धुरंधर बल्लेबाज मोईन श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 72 गेंद में शतक ठोक दिया।

You can share this post!

ऐड को लेकर विराट कोहली को नोटिस, दूसरे सेलेब्स भी हुए अलर्ट

IndvsEng 4th Test: इंग्लैंड ने पहली पारी में ली 99 रनों की बढ़त, 290 रनों पर टीम हुई आल ऑउट

Leave Comments