होम / खेल-खिलाड़ी

IndvsEng 4th test: टीम इंडिया ने 157 रनों से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज में बनाई 2-1 से बढ़त

टीम इंडिया ने ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच को पांचवें दिन के आखिरी सत्र में जीत हासिल की। भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया। और सीरीज में 2-1 से अजेय बड़त बना ली।

तस्वीर:Twitter

द ओवल(लंदन): टीम इंडिया ने ओवल के मैदान पर खेले गए चौथे टेस्ट मैच को पांचवें दिन के आखिरी सत्र में जीत लिया। भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया। और सीरीज में 2-1 से अजेय बड़त बना ली। टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन इंग्लैंड की टीम 210 रन बनाकर आल ऑउट हो गई। भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिये। उमेश के अलावा जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जाडेजा और शार्दूल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिये। टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में शानदार शतक बनाने वाले रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

इंग्लैंड ने की अच्छी शुरुआत, लेकिन मध्यक्रम और निचला ऑर्डर रहा फेल

इंग्लैंड ने टीम इंडिया द्वारा रखे गए 368 रनों के लक्ष्य का पीछा शानदार अंदाज में किया। इंग्लैंड के दोनों ओपनरों ने पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े। इसी स्कोर पर रोरी बर्न्स को शार्दूल ठाकुल ने ऋषभ पंत के हाथों कैच ऑउट करा दिया और भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई। रोरी बर्न्स ने 50 रन बनाए। इसके बाद डेविड मलान आए, लेकिन वो 5 ही रन बना पाए थे कि स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरे मयंक अग्रवाल की चुस्त फील्डिंग की वजह से रन ऑउट हो गए। इंग्लैंड का दूसरा विकेट 120 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। 

हसीब हमीद के आउट होने के बाद बिखरी इंग्लैंड की टीम

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन हसीब हमीद ने बनाए। उन्होंने 63 रनों की पारी खेली। लेकिन जाडेजा ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड के पतन की राह खोल ली। इंग्लैंड के आखिरी सात विकेट स्कोरबोर्ड में सिर्फ 69 रन ही जोड़ सके और पूरी टीम पवैलियन लौट गई। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: भारत के पास इतिहास रचने का मौका, मेजबान नहीं हासिल कर पाया है 263 से बड़ा लक्ष्य

भारतीय टीम ने दूसरी पारी में की थी शानदार बल्लेबाजी

भारतीय टीम पहली पारी में इंग्लैंड से 99 रनों से पिछड़ गई थी। जिसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के शतक और चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शार्दूल ठाकुर के अर्थशतकों की बदौलत 466 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 368 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 210 रनों पर सिमट गई और टीम इंडिया ने ये मैच 157 रनों से जीत लिया।

इंग्लैंड ने जीता था टॉस, लेकिन टीम इंडिया ने मारी बाजी

इंग्लैंड की टीम ने मैच के पहले दिन टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। भारतीय टीम की तरफ से शार्दूल ठाकुर ने सर्वाधिक 57 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा विराट कोहली ने भी अर्थशतक जमाया था। इस तरह से टीम इंडिया 191 रनों तक ही पहुंच सकी थी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 290 बन बनाए थे और पहली पारी के आधार पर 99 रनों की बढ़त हासिल की थी।

 

 

You can share this post!

Ind vs Eng: भारत के पास इतिहास रचने का मौका, मेजबान नहीं हासिल कर पाया है 263 से बड़ा लक्ष्य

हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित करने की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

Leave Comments