होम / खेल-खिलाड़ी

क्रिकेट के लिए बहुत व्यस्त साल होगा 2022

जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप ए में रखा गया है।

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के बीच सावधानी से 2021 में क्रिकेट मैच करवाए गए, जिसमें बायो-बबल और क्वोरंटीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वहीं, 2021 में ही ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप और न्यूजीलैंड ने टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। 2022 में शुरुआती महीनों में दो बड़े टूर्नामेंट होने हैं। उनमें से पहला जनवरी में वेस्ट इंडीज अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा, जिसमें 2020 सीजन के विजेता बांग्लादेश को इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। पिछली बार उपविजेता रहा भारत ग्रुप सी में आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और युगांडा के साथ है। दुबई में अंडर-19 एशिया कप जीतने के बाद यश ढुल की टीम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करेगी।

सेंचुरियन में जीत के बाद 1-0 से आगे भारत

अंडर-19 विश्व कप के लगभग दस महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है। इस विश्व कप में एरोन फिंच की टीम अपना खिताब बचाने को उतरेगी। वहीं, इंग्लैंड की टीम नजर दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने पर होगी, जबकि भारत पिछले सीजन में निराशाजनक अभियान के बाद बेहतर करने पर विचार करेगा। इससे पहले, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकाई धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी। सेंचुरियन में जीत के बाद 1-0 से आगे चल रहा भारत, जोहान्सबर्ग और केप टाउन में विजयी प्रदर्शन करने की कोशिश करेगा। तीन मैचों की सीरीज के बाद, वनडे में केएल राहुल कप्तानी, तो जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी की भूमिका में नजर आएंगे।

आईपीएल की मेजबानी के लिए अच्छी योजना की जरूरत 

इस साल भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सफेद गेंद की सीरीज और दो टेस्ट, उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घर में तीन टी20 मैच खेलेगा। साथ ही सब ठीक रहा तो अफगानिस्तान को पहली बार किसी वनडे सीरीज में भारत का सामना करते हुए देखा जा सकता है। फिर, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होना है, जिसमें दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद को शामिल गया है। लेकिन 2021 मई में कोविड-19 के कारण आईपीएल के दूसरे फेस का आयोजन यूएई में शिफ्ट कर दिया गया था। भारत में ऑमिक्रॉन के मामले बढ़ने के कारण आईपीएल की मेजबानी के लिए एक अच्छी योजना की जरूरत है।

इंग्लैंड के साथ तीन वनडे और टी20 सीरीज

आईपीएल के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम को एक और व्यस्त शेड्यूल का सामना करना है। घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों के बाद इंग्लैंड का दौरा करना है। जहां, भारत एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट खेलने के साथ तीन वनडे और टी20 सीरीज खेलेगा। इसके बाद, भारत का वेस्टइंडीज दौरा, पाकिस्तान में एशिया कप, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका को साल के अंत में यहां आने की संभावना है। कुल मिलाकर क्रिकेट के लिए 2022 एक बहुत ही व्यस्त साल होगा और अगर कोविड -19 का प्रभाव कम हो जाता है, तो बायो बबल और क्वारंटीन से भी छुटकारा मिल सकता है।
 

You can share this post!

IndVsSA: दक्षिण अफ्रीका दौरे से हटे रोहित शर्मा, KL Rahul बनाए गए कप्तान

संन्यास के बाद फूटा भज्जी के दिल का गुबार, धोनी और BCCI पर लगाया ये गंभीर आरोप

Leave Comments