होम / साइंस एंड टेक्नोलॉजी

3 दिन की रोमांचक अंतरिक्षयात्रा के बाद लौटा स्पेस एक्स का क्रू

'Inspiration 4' को अब आधिकारिक रूप से सफल घोषित कर दिया गया है। 4-सदस्यीय अंतरिक्ष यात्री दल अब धरती पर वापस आ गया है। 3 दिन तक अंतरिक्ष में रहते हुए इन अंतरिक्ष यात्रीयों ने धरती की खूब तस्वीरें खींची।

3 दिन की अंतरिक्षयात्रा के बाद लौटा स्पेस एक्स का क्रू

नई दिल्ली: एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स का मिशन 'Inspiration 4' जिसे अंतरिक्ष की कक्षा में बुधवार को भेजा गया था। 'Inspiration 4' को अब आधिकारिक रूप से सफल घोषित कर दिया गया है। 4-सदस्यीय अंतरिक्ष यात्री दल अब धरती पर वापस आ गया है। 3 दिन तक अंतरिक्ष में रहते हुए इन अंतरिक्ष यात्रियों ने धरती की खूब तस्वीरें खींची। धरती पर ये क्रू अब सुरक्षित रूप से लौट गया है। धरती पर आते समय चारो अंतरिक्ष यात्री बड़े ही आराम से बैठे दिखाई  दे रहे थे।

4 अनुभवहीन यात्रियों की टीम ने ड्रैगन कैप्सूल में शनिवार को हमारे ग्रह के वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया। जैसी अपेक्षा थी कैप्स्यूल धरती की वायुमंडल में प्रवेश करते समय बुरी तरह से जल गया। धरती पर सुरक्षित उतरने के लिए पैराशूट खोल दिया गया था। सेपेस एक्स का कैपस्यूल ने फ्लोरिडा के तट से दूर अटलांटिक में सुरक्षित रूप से लैंड किया। स्पेस जिज्ञासकों का कहना है की इस स्पेस यात्रा ने अंतरिक्ष यात्रा के एक नए युग की शुरुआत की है। इनके लैंड करने के पहले ही 2 रेस्क्यू शिप उन्हें सुरक्षित तट पर लाने के लिए पहुंच चुके थे।

 

एक छोटे से स्पेस कैपस्यूल में रहे चारों अंतरिक्ष यात्री
जब स्पेस एक्स का राकेट लांच हुआ तब सेपेरेशन फेज के बाद केवल कैपस्यूल ही कक्षा में चक्कर लगा रहा था। इस दौरान चारों यात्रियों को एक ही छोटा सा वॉशरूम का उपयोग करना पड़ रहा था। इस वॉशरूम में कोई शावर नहीं था। इसी कारण चारों अंतरिक्ष यात्री 3 दिनों तक बिना नहाए अंतरिक्ष में रहे। Inspiration 4 कैप्सूल कई वस्तुओं को अंतरिक्ष में ले गया था। इन वस्तुओं की अब नीलामी की जाएगी। लाभ की पूरी रकम सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल को दी जाएगी। चारों अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस एक्स के एक 200 फीट लंबे रॉकेट में 17500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बुधवार को अंतरिक्ष की तरफ उड़ान भरी थी। 3 दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर इन चारों यात्रियों ने धरती के चक्कर लगाए। चक्कर लगाने के दौरान यात्री अंतरिक्ष यान में तैरते रहे। इस दौरान अंतरिक्ष यात्रियों पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव बहुत कम रहा। धरती के चक्कर लगाने के दौरान सभी यात्रियों ने धरती की काफी तस्वीरें भी लीं।

चारों अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस एक्स के एक 200 फीट लंबे रॉकेट में 17500 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बुधवार को अंतरिक्ष की तरफ उड़ान भरी थी। 3 दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर इन चारों यात्रियों ने पृथ्वी के चक्कर लगाए। चक्कर लगाने के दौरान यात्री अंतरिक्ष यान में तैरते रहे। इस दौरान अंतरिक्ष यात्रियों पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव बहुत कम रहा। धरती के चक्कर लगाने के दौरान सभी यात्रियों ने धरती की काफी तस्वीरें भी लीं।

You can share this post!

स्पेस एक्स का मिशन हुआ पूरा, लौट रहे अंतरिक्ष यात्री

3 दिन की रोमांचक अंतरिक्षयात्रा के बाद लौटा स्पेस एक्स का क्रू, देखें तस्वीरें

Leave Comments