होम / साइंस एंड टेक्नोलॉजी

मिशन गगनयान : इसरो ने एचएस400 रॉकेट का किया सफल परीक्षण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज (शुक्रवार को) ह्यूमन रेटेड सॉलिड रॉकेट बूस्टर का सफल परीक्षण किया है।

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज (शुक्रवार को) ह्यूमन रेटेड सॉलिड रॉकेट बूस्टर का सफल परीक्षण किया। आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से एचएस400 रॉकेट (HS200 Rocket) का सफल परीक्षण किया गया है। एचएस400 रॉकेट को गगनयान कार्यक्रम के लिए तैयार किया गया है। इसरो के वैज्ञानिकों के मुताबिक, एचएस200 रॉकेट बूस्टर जीएलएसवी एमके 3 सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के एस 200 रॉकेट बूस्टर का ह्यूमन रेटेड वर्जन है। यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए मील का पत्थर साबित होगा। 

क्रायोजेनिक इंजन की गुणवत्ता का सफल परीक्षण 

बता दें कि इससे पहले इसरो ने गगनयान कार्यक्रम के तहत तमिलनाडु के महेंद्रगिरी में 720 सेकंड के लिए क्रायोजेनिक इंजन की गुणवत्ता का परीक्षण किया था जो पूरी तरह से सफल रहा था। इसरो ने कहा कि यह सफल परीक्षण मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम-गगनयान के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

 

इसरो अंतरिक्षयान कर रहा है तैयार

अब इसरो चंद्रमा और मंगल पर मिशन भेजने के बाद शुक्र की कक्षा में भेजने के लिए एक अंतरिक्षयान तैयार कर रहा है। इस मिशन से इसरो इस बात का अध्ययन करना चाहता है कि सौर मंडल के सबसे गर्म ग्रह की सतह के नीचे क्या है? साथ ही इसे घेरे सल्फूरिक एसिड के बादलों के नीचे का क्या रहस्य है। 

वैज्ञानिक उच्च परिणामों पर दें ध्यान- एस सोमनाथ

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि शुक्र मिशन की कल्पना की गई है और परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है। साथ ही उन्होंने वैज्ञानिकों से उच्च प्रभाव वाले परिणामों पर ध्यान देने की बात कही। 

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस चिंतन शिविर में BJP पर भड़कीं सोनिया गांधी, बोलीं- 'धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण करवा रही सरकार'

शुक्र की कक्षा में मिशन भेजा भारते के लिए संभव- एस सोमनाथ

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने आगे कहा कि शुक्र की कक्षा में मिशन भेजना भारत के लिए बहुत कम समय में संभव है क्योंकि भारत के पास आज यह क्षमता है। इसरो शुक्र मिशन को भेजने के लिए दिसंबर 2024 का लक्ष्य लेकर चल रहा है। 

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi 

You can share this post!

इंटरनेट को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ला रही ये कानून

रॉयल एनफील्ड 350 का नया मॉडल लॉन्च को तैयार, नये फीचर्स चुरा लेंगे आपका दिल

Leave Comments