होम / साइंस एंड टेक्नोलॉजी

इंटरनेट को सुरक्षित रखने के लिए सरकार ला रही ये कानून

केंद्र सरकार अब इंटरनेट मीडिया पर लगाम कसने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार जल्दी ही नया कानून लाने जा रही है।

फोटो- सोशल मीडिया

नई दिल्ली: आजकल इंटरनेट मीडिया (Internet Media) काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। मोदी सरकार इस जिम्मेदार बनाने के लिए नया कानून लाने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक सरकार का मानना है कि इंटरनेट मीडिया पर अभी जो भी कंटेंट पोस्ट (Social Media Content) किया जाता है, उसके लिए कोई भी जवाबदेही नहीं है। लेकिन नए कानून में जवाबदेही तय की जाएगी। 

2021 मं सरकार लाई थी आइटी नियम 

इससे पहले सरकार 2021 में ट्विटर (Twitter) जैसे इंटरमीडियरीज को जवाबदेह बनाने के लिए आइटी नियम लाई थी। उसके बाद कुछ सुधार तो हुए लेकिन अभी भी इंटरमीडियरीज के साथ-साथ यूट्यूब, आनलाइन चैनल्स जैसे कई मामलों में जवाबदेही की कमी है। जिसे देखते हुए कानून को और सख्त बनाने पर विचार किया जा रहा है।

Also Read: लाइक, डिसलाइक के जाल में फंसे लोग... जानें क्यों सोशल मीडिया पर करते हैं शो-ऑफ!

इसी साल आ सकता है कानून

फिलहाल ये तय नहीं हुआ हैं कि ये कानून (Internet Media Law) कब बनेगा, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसे इस साल ही संसद में पास कराने की कोशिश की जाएगी। 

कानून आने के बाद क्या बदलाव होगा

अगर कानून पास हो जाएगा तो इंटरनेट या ट्विटर, फेसबुक(Facebook) और वाट्सएप (Whastapp) जैसे प्लेटफॉर्म पर सोच- समझकर पोस्ट करना होगा। वहीं, अगर किसी पोस्ट को लेकर चुनौती दी जाती है तो, तो उसको गलत साबित करना या उचित जवाब देना होगा नहीं तो सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। 

Also Read: LIC के IPO में बड़ा बदलाव, वीकेंड पर भी कर सकते हैं निवेश

क्यों लाया जा रहा कानून

बता दें कि फिलहाल देश में डेटा की सुरक्षा पर कोई नियम नहीं है। जिसकी वजह से तमाम मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ये दलील देते हैं कि जब ऐसा कोई नियम है नहीं, तो वे किस कानून का पालन करें। वहीं इसके जरिए देश और समाज विरोधी कंटेंट भी तेजी से फैलता है। इन सब पर रोक लगाने के लिए नया कानून लाने की तैयारी की जा रही है।

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi 

You can share this post!

गर्मी से हैं परेशान? घर ले आएं AC को मात देने वाला ये छोटा कूलर

मिशन गगनयान : इसरो ने एचएस400 रॉकेट का किया सफल परीक्षण

Leave Comments