होम / साइंस एंड टेक्नोलॉजी

अंतरिक्ष में खुद को मजबूत करते दिखे चीनी एस्ट्रोनॉट, एक्सरसाइज करते दिखे

अंतरिक्ष में थाई छी करना शनचो नंबर-9 मिशन से शुरू हुआ है। वह चीनी अंतरिक्ष यात्रियों के लिये एक परंपरागत खेल तरीका बन गया है।

अंतरिक्ष में थाई छी करते चाईनीज यात्री

नई दिल्लीः हाल ही में इस वीडियो को सोशल मीडिया पर बहुत से नेटिजनों की प्रशंसा मिली है। जिसमें चीन के शनचो नंबर-13 के अंतरिक्ष यात्री थाई छी कर रहे हैं। लोगों ने इसे सबसे ऊंचे स्तर पर खेलने वाला थाई छी करार दिया। गौरतलब है कि अंतरिक्ष में थाई छी करना शनचो नंबर-9 मिशन से शुरू हुआ है। वह चीनी अंतरिक्ष यात्रियों के लिये एक परंपरागत खेल तरीका बन गया है।

वर्ष 2012 के 26 जून को शनचो नंबर-9 मिशन के दौरान चीन की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ल्यू यांग ने थ्येनकूंग नंबर-1 अंतरिक्ष प्रयोगशाला में पहली बार अंतरिक्ष में विश्व के सामने चीनी मार्शल आर्ट थाई छी दिखाया। सूत्रों के अनुसार अंतरिक्ष में भारहीनता की स्थिति में, अंतरिक्ष यात्रियों को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा होता है। थाई छी हड्डियों और मांसपेशियों के तंतुओं को प्रभावी ढंग से उत्तेजित कर सकता है, और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को प्रभावी ढंग से रोक सकता है।

यह भी पढ़ेंः Punjab Assembly Election: अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के व्यापारियों किए बड़े चुनावी वादे

थाई छी करना अंतरिक्ष यात्रियों के लिए फायदेमंद

 थाई छी करना अंतरिक्ष यात्रियों के लिए सामान्य चाल, शरीर संतुलन, मुद्रा नियंत्रण, मनोवैज्ञानिक समायोजन और प्रतिरक्षा में वृद्धि को बहाल करने के लिये भी लाभदायक है। उनके अलावा हाथ से चलने वाली साइकिल, फैंसी रैली, अंतरिक्ष टेबल टेनिस, ट्रेडमिल पर पानी की थैली पकड़ने का विशेष अभ्यास जैसे खेल भी अंतरिक्ष यात्रियों के पसंदीदा तरीके हैं।

Related Tags:
astronouts -nasa -china -space-travel -fitness-enthusiast -health -physic

You can share this post!

Realme GT2 Pro में Snapdragon 888 एसओसी चिपसेट की संभावना

ISRO जल्दी ही दिखाएगा बड़ा चमत्कार, अंतरिक्ष में खुद को ही निगल लेगा रॉकेट!

Leave Comments