होम / बात देश की

एक ही दिन में भारत में लगी 2.25 करोड़ कोरोना वैक्सीन, बना रिकार्ड

भारत ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर वैक्सीनेशन अभियान को एक बड़ी रफ्तार देते हुए दो करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन लगाकर एक नया रिकार्ड बनाया।

एक ही दिन में भारत में लगी 2.25 करोड़ कोरोना वैक्सीन, बना रिकार्ड

नई दिल्ली: भारत ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर वैक्सीनेशन अभियान को एक बड़ी रफ्तार देते हुए दो करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन लगाकर देकर एक रिकार्ड बनाया। Co-WIN पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को देश में covid -19 वैक्सीन के 2,25,00,000 (2.25 करोड़) टीके लगा दिए गए थे। देश में अब तक लग चुकी खुराकों की कुल संख्या 79,21,45,550 को पार कर चुकी है।

#VaccineSeva को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार।

प्रधानमंत्री @NarendraModi जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आँकड़ा पार किया है।

Well done India! pic.twitter.com/P94vXMN4Ow

— Mansukh Mandaviya (@mansukhmandviya) September 17, 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, 'स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और देश के लोगों की ओर से प्रधान मंत्री को एक उपहार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज भारत ने एक दिन में 2 करोड़ वैक्सीन डोज देने का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। Well Done India!'

एक महीने के भीतर चौथी बार वैक्सीनेशन का आकड़ा 1 करोड़ के पार

एक महीने से भी कम समय में चौथी बार वैक्सीनेशन का आंकड़ा एक करोड़ के पार चला गया है। सबसे पहले एक ही दिन में भारत ने Covid-19 के एक करोड़ वैक्सीन लगाने का रिकार्ड 27 अगस्त को बनाया था। त्योहारों का मौसम नजदीक आता देख केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया था। विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि त्योहारों को सादे तरीके से ही मनाया जाना चाहिए, क्योंकि भीड़भाड़ से कोरोनावायरस संक्रमण में वृद्धि हो सकती है। यह कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अब तक भारत की हासिल की गई सभी उपलब्धियों को उलट देगा। देश के 64 जिले अभी भी 5% से अधिक कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट की रिपोर्ट मिल रही है। केरल में अभी भी 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं। 

फिर एक बार सिर उठा रहा है कोरोना

भारत में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को covid-19 के 30,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 34,403 ताजा मामले देखे गए। अब भारत के कुल कोविड-19 मामले 3.33 करोड़ हो गए हैं। इनमें एक्टिव मामलों की संख्या 3.4 लाख से कम रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 320 लोगों की मौत के साथ भारत में कोविड -19 से हुई मौतों की संख्या बढ़कर 444,248 हो गई।

You can share this post!

जमीन पर बिखेरी गिट्टी, आसमान से नजर आई मोदी की छवि

राजनीति से संन्यास की बात करने वाले बाबुल सुप्रियो ने थामा TMC का दामन

Leave Comments