होम / बात देश की

हमारा लक्ष्य लोगों को बेहतर इंसान बनाना, धर्म परिवर्तन नहीं: RSS प्रमुख मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को घोष शिविर में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए समन्वय के साथ आगे बढ़ने क

तस्वीर: Twitter/ANI

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने हम किसी का धर्म परिवर्तन नहीं चाहते हैं। हमारा उद्देश्य लोगों को अच्छा इंसान बनाना है बस। इसके लिए हमें किसी का धर्म परिवर्तन करने की जरूरत नहीं है।

अच्छा इंसान बनाना ही हमारा लक्ष्य

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को घोष शिविर में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए समन्वय के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हम पूरी दुनिया को ऐसा सबक देने के लिए भारत भूमि में पैदा हुए हैं। किसी की पूजा पद्धति को बदले बिना अच्छा इंसान बनाना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। 

भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए समन्वय के साथ आगे बढ़ने की जरूरत

मोहन भागवत ने कहा कि भारत को हमें और बेहतर बनाना है। इसकी व्यवस्था को बिगाड़ने की अगर कोई कोशिश करता है तो यह अच्छी बात नहीं है। देश ही तय करेगा कि ऐसी स्थिति में क्या किया जाना चाहिए। भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए समन्वय के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है।

 

पूरी दुनिया हमारा परिवार: भागवत

घोष शिविर में मोहन भागवत ने कहा कि वे मानते हैं कि पूरी दुनिया एक परिवार है। उन्होंने कहा, हम ही हैं जो मानते हैं कि पूरी दुनिया हमारा परिवार है। हमें अपने व्यवहार से यह सच्चाई दुनिया को देनी है। उन्होंने कहा कि दुनिया में गुणों का विकास कैसे होता है, सभी को ये बात समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा, अपने पन की, पूजा की, जातपात की, भाषाओं की विविधिता होने के बाद भी मिल जुलकर रहना सिखाता है, जो सबको अपना मानता है, किसी को पराया नहीं मानता, जो हमें भी नहीं मानता, यहां तक कि उसको न मानने वाले को भी वो पराया नहीं मानता, यही हमारा धर्म है। ये लोगों को जीने का तरीका सिखाता है। खोया हुआ व्यावहारिक संतुलन वापस दिलाता है।
 

You can share this post!

कितने दिन और चलेगा आंदोलन, अब क्या हैं किसानों की मांगे

राजस्थान: गहलोत सरकार के सभी मंत्रियों ने दिये इस्तीफे, रविवार को नए मंत्रिमंडल का शपथग्रहण

Leave Comments