होम / बात देश की

बंगाल में उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, सबकी नजर भवानीपुर पर

बंगाल में उपचुनाव के लिए आज सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। सबकी नजर भवानीपुर पर है, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता (एजेंसी) : पश्चिम बंगाल में भवानीपुर समेत तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और समसेरगंज सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। तीनों सीटों पर कुल 6,97,164 मतदाता हैं। मतगणना 2 अक्टूबर को की जाएगी।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। अब मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। वहीं 2 उम्मीदवारों की मौत के बाद अप्रैल में जंगीपुर और समसेरगंज में मतदान रद्द करना पड़ा था। चुनाव अधिकारी ने बताया कि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में केन्द्रीय बलों की कुल 72 टुकडि़यां तैनात की गई हैं, जिनमें से भवानीपुर में 35 टुकड़ियां तैनात हैं। मतदान केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में दण्ड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें : भवानीपुर उपचुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बारिश से निपटने के भी प्रबंध किए गए

मतदान शाम छह तक जारी रहेगा। मतदान केन्द्रों के बाहर सुबह से ही लोग कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर मुंह पर मास्क लगाने सहित कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। भवानीपुर में बनर्जी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीब बिस्वास को टिकट दिया है। 

You can share this post!

Goa Assembly की 22 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना

छत्तीसगढ़ के कई कांग्रेसी विधायक फिर दिल्ली में, कब तक चलेगी CM को लेकर खींचतान

Leave Comments