होम / बात देश की

4 राज्यों के उपचुनाव के नतीजे आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बिहार और बंगाल के एक-एक विधानसभा सीट के साथ आसनसोल लोकसभा सीट उपचुनाव का फैसला आज

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, बिहार और बंगाल के एक-एक विधानसभा सीट के साथ बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के वोटों की आज 16 अप्रैल सुबह 8 बजे से की ग‍िनती शुरू होगी। इस उपचुनाव में  शत्रुघ्न सिन्हा, बाबुल सुप्रियो जैसे कई  दिग्‍गजों की शाख दांव पर है। आपको बता दें कि, बाबुल सुप्रियो ने पिछले साल भारतीय जनता पार्टी (BJP) से तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल होने के बाद अपनी लोकसभा सीट आसनसोल से इस्तीफा दे दिया था। इस बार उनके सामने अपनी लोकसभा सीट से TMC उम्मीदवार को जितानें की जिम्मेंदारी है। 

 लोकसभा सीट आसनसोल से इस बार तृणमूल कांग्रेस ने दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है। तो वही  भारतीय जनता पार्टी ने आसनसोल दक्षिण से विधायक अग्निमित्र पॉल पर दांव लगाया है। इस  मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने भी आपने प्रत्याशी  सायरा शाह को इस बार बालीगंज से मैदान में उतारा है। 

इसे भी पढें - क्या नादिया गैंगरेप पीड़िता को ज़िंदा ही जला दिया गया था!

 तीन महिला सहित 13 लोगों के भग्या का फैसला

4 राज्यों की 4 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर 13 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया है। बंगाल के बालीगंज विधायक और राज्य के मंत्री सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद हुए उपचुनाव में मुकाबला देखने लायक होगा। क्योंकि तृणमूल ने बाबुल सुप्रियो और बीजेपी ने केया घोष को यहां से मैदान में उतारा है। 

इसे भी पढें -  हनुमान जयंती पर शिवराज मामा की चेतावनी, इन 16 शर्तों पर दी जुलूस निकालने की अनुमति

बालीगंज के साथ ही बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की बोचहा विधानसभा सीट पर भी सबकी नजर बनी हुई है। विकासशील इंसान पार्टी  (VIP) के  मुसाफिर पासवान के निधन के बाद ये सीट खाली हुई है। बॉलीवुड सेट डिजाइनर से नेता बने मुकेश साहनी की पार्टी के लिए ये सीट बहुत जरुरी है। इसलिए पार्टी ने इस बार वहां से  गीता देवी को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने उस सीट से बैबी कुमारी को टिकट दिया है।

इसे भी पढें सावधानः नकली 'पेप्सी' पीने से सात बच्चों की मौत, जानिए पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले की विधानसभा खैरागढ़ सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई। इस सीट पर मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस, विपक्षी दल बीजेपी और जनता कांग्रेस के बीच होने की संभावना है। साथ ही महाराष्ट्र में कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट दिसंबर 2021 में कोविड-19 से कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी जयश्री जाधव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि बीजेपी ने सत्यजीत कदम को चुनाव मैदान में उतारा है।

राष्ट्र से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  National News In Hindi

You can share this post!

गर्मी में बिजली देगी धोखा, केन्द्र सरकार ने किया खुलासा

चारो दिशाओं से देश की रक्षा करेंगे बजरंग बली, पीएम मोदी ने किया 108 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

Leave Comments