होम / बात देश की

अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष बने रविंद्र पुरी, परिषद के दो अध्यक्ष बनने से संशय कायम

आज प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पद पर श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी महाराज के नाम की घोषणा की गई।

रवींद्र पुरी महाराज

उत्तराखंडः हरिद्वार में 21 अक्तूबर को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष का चयन होने के बाद आज यह विवाद उस समय और गहरा गया जब आज प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पद पर श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी महाराज के नाम की घोषणा की गई। अखाड़े के महामंत्री हरी गिरी का दावा है कि सात अखाड़ों के प्रतिनिधियों ने बैठक मे सीधे तौर पर हिस्सा लिया।

जबकि निर्मोही अखाड़े के मदन मोहन दास ने पत्र भेजकर आज की बैठक का समर्थन किया। इस तरह कुल तेरह अखाड़ों मे आठ अखाड़ों के समर्थन से रवींद्र पुरी महराज को सर्वसम्मति से नया अध्यक्ष चुना गया है। अखाड़ा परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी महाराज ने कहा कि आज की बैठक अखाड़ा परिषद के नियम और परंपरा के अनुसार हुई है।

निरंजनी अखाड़े के ही प्रतिनिधि को दिया जाता है पदः रवींद्र पुरी महाराज

रवींद्र पुरी महाराज ने कहा कि ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरी श्री पंचायती निरंजनी अखाड़े के सचिव और अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष भी थे। उनके ब्रह्मलीन होने के बाद अध्यक्ष पद खाली हुआ है। अखाड़ा परिषद के नियमों के मुताबिक यह अध्यक्ष पद पर महंत नरेंद्र गिरी का कार्यकाल जब तक बचा हुआ है, तब तक के लिए निरंजनी अखाड़े के ही किसी प्रतिनिधि को दिया जाता है। ऐसे मे हरिद्वार मे 21 अक्टूबर को हुई बैठक का कोई औचित्य ही नहीं है। उन्होंने कहा कि आगे जो भी अखाड़े आज की बैठक मे शामिल नहीं हुए या नाराज चल रहे हैं, उन्हें मना लिया जाएगा।

यह भी पढेंः आर्यन खान क्रूज ड्रग्स केस में आया नया मोड़, NCB ने कोर्ट में कहा मुकर गया गवाह

गुरु परंपरा के अनुसार ही अखाड़ों का किया जाएगा संचालन 

इस दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष रवींद्र पुरी महाराज ने कहा कि जिस तरह से ब्रह्मलीन महंत नरेंद्र गिरी ने अखाड़ों की परंपरा को आगे बढ़ाया उसे वे भी आगे ले जाने का प्रयास करेंगे। रवींद्र पुरी महराज ने कहा कि देश और प्रदेश की जो भी समस्याएं हैं। उसको दूर करने के लिए जिस तरह देश मे मोदी और प्रदेश में योगी सरकार काम कर रही है। इसके लिए संत समाज उन्हें समर्थन देगा। जिससे देश विरोधी ताकते अपना सर न उठा सकें।

Related Tags:
-Haridwar -uttrakhand-news -Akhada-parishad -Spritual-Guru -Relegious-News -आखाड़ा-परिषद -जूना-आखाड़ा--हरिद्वार --उत्तराखंड-की-ताजा-खबर -रविंद्र-पुरी --प्रयागराज-

You can share this post!

गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर की जनता को किया संबोधित, कहा- पाक नहीं आपसे खुलकर करूंगा बात

लालू यादव पर नीतीश कुमार ने कुछ यूं कसा तंज, उनकी बातों पर तो...

Leave Comments