होम / बात देश की

Purvanchal Expressway : PM मोदी करेंगे उद्घाटन, 20,500 करोड़ की लागत, उतर सकता है कोई भी विमान

लगभग 22,500 करोड़ रुपये बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग विशेष रूप से सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को उत्तर प्रदेश की यात्रा पर जायेंगे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेस-वे पर निर्मित 3.2 किमी. लंबी हवाई पट्टी पर एयरशो भी देखेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 नवंबर को दोपहर करीब 1:30 बजे सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद पीएम मोदी सुल्तानपुर जिले में एक्सप्रेस-वे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना के एयरशो को भी देखेंगे। यह हवाई पट्टी आपात स्थिति में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को उतारने और उड़ान भरने के लिए बनाई गई है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 341 किलोमीटर है। यह लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित गांव चौदसराय से शुरू होता है और यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी. पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया में समाप्त होता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 6 लेन चौड़ा है, जिसे भविष्य में 8-लेन तक बढ़ाया जा सकता है। लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाये गये पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग, विशेष रूप से लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिलों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

CM योगी आदित्यनाथ ने लिया सुल्तानपुर में तैयारियों का जायज़ा 

पीएम नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शुभारंभ करेंगे। इसके मद्देनज़र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुल्तानपुर में तैयारियों का जायज़ा लिया। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 341 किमी. का ये लंबा एक्सप्रेसवे 36 महीनों में बनकर तैयार हुआ है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ को पूर्वी क्षेत्र से जोड़ने के लिए इस एक्सप्रेसवे की एक बड़ी भूमिका होगी। कल 1 बजे के बाद इसके उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू होगा। 

डिजाइन स्पीड 120 किमी. प्रतिघंटा,निर्धारित स्पीड 100 किमी. प्रतिघंटा
 
यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार सुल्तानपुर में तैयारियों की समीक्षा की। इससे पहले उन्होंने 12 तारीख को समीक्षा की थी। कल सुल्तानपुर में बड़ी जनसभा आयोजित की गई है और इस जनसभा के बाद 45 मिनट एयर शो आयोजित किया गया है। अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि गाजीपुर से लखनऊ आने में लगभग 6 घंटे से ज़्यादा का समय लगता था। अब साढ़े 3 घंटे में आप गाजीपुर जा सकते हैं और वापस आ सकते हैं। ये एक्सप्रेसवे 341 किमी. का है।

ये भी पढ़ें: निशाने पर सलमान खुर्शीद, नैनीताल वाले घर आगजनी-पथराव; अयोध्या पर लिखी है विवादित किताब

अवस्थी ने कहा कि इसकी डिजाइन स्पीड 120 किमी. प्रतिघंटा है लेकिन इसकी निर्धारित स्पीड 100 किमी. प्रतिघंटा रखी गई है।  पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 13 इंटरचेंज, 7 रेलवे ओवर ब्रिज, 7 दीर्घ सेतु,104 लघु सेतु, 271 अंडरपास तथा 525 पुलिया है। इस एक्सप्रेसवे पर पुलिस चौकियां भी शुरू की जाएगी। एक्सप्रेसवे पर किसी भी श्रेणी का विमान उतर सकता है। अब तक इस परियोजना में लगभग 20,500 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 

You can share this post!

निशाने पर सलमान खुर्शीद, नैनीताल वाले घर आगजनी-पथराव; अयोध्या पर लिखी है विवादित किताब

राजस्थान में अगला विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, अगले महीने होगी पार्टी लांच: असदुद्दीन ओवैसी

Leave Comments