होम / बात देश की

नवरात्रि के छठे दिन की जा रही मां कात्यायनी की पूजा, पीएम ने स्तुति शेयर कर किया नमन

मां आदिशक्ति ने महर्षि कात्यायन की तपस्या से प्रसन्न होकर उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया था तब उनका नाम कात्यायनी रखा गया था।

फोटो- सौजन्य ट्विटर

नई दिल्ली: आज 11 अक्टूबर को नवरात्रि का छठा दिन है। इस दिन मां कात्यायनी की पूजा की  जाती है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में ये नौ दिन बेहद खास माने जाते हैं। मां कात्यायनी ने महिषासुर नामक असुर का वध किया था। जिस कारण मां कात्यायनी को दानवों, असुरों और पापियों का नाश करने वाली देवी कहा जाता है। मां आदिशक्ति ने महर्षि कात्यायन की तपस्या से प्रसन्न होकर उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया था तब उनका नाम कात्यायनी रखा गया था।

सोने की तरह चमकीला है रूप

मां कात्यायनी देवी का रूप बहुत आकर्षक है। इनका शरीर सोने की तरह चमकीला है। मां की चार भुजाएं हैं और मां की सवारी सिंह है। मां कात्यायनी के एक हाथ में तलवार और दूसरे हाथ में कमल का फूल शोभायमान है। साथ ही मां दूसरे हाथों में वरमुद्रा और अभयमुद्रा लिए हुए हैं। मां कात्यायनी को शहद या शहद से बनी चीजें और पान का भोग लगाया जाता है। इस दिन मां को पीले रंग से सजाना शुभ माना जाता है।

पीएम मोदी ने शेयर की मां की स्तुति

पीएम मोदी नवरात्र के दिनों में रोज देवी की स्तुति अपने ट्विटर पर शेयर कर रहे हैं। आज मां कात्यायनी का दिन है। ऐसे में पीएम मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "मैं माँ कात्यायनी को नमन करता हूँ। उनका आशीर्वाद हम पर बना रहे और वे हमारे समाज में भाईचारे और करुणा की भावना को आगे बढ़ाएं।"

 

आज मां कात्यायनी पापियों का नाश करती हैं और अपने भक्तों के सारे विघ्न हर लेती हैं। मां की पूजा करने से मन को शांति प्राप्त होती है।

You can share this post!

यूपी में 18 अक्टूबर तक सभी पुलिस-कर्मियों की छुट्टियां कैंसिल

लगातार दूसरे दिन 19 हजार से कम मामले आए सामने, 193 लोगों की हुई मौत

Leave Comments