होम / बात देश की

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से घुट रहा लोगों का दम, AQI 339 दर्ज

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार की सुबह 8 बजे दिल्ली का AQI 339 का दर्ज किया गया।

दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 399

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI लगातार 12वें दिन बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार की सुबह 8 बजे दिल्ली का AQI 339 दर्ज किया गया है। वहीं  मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अपेक्षाकृत तेज हवाओं के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कुछ हद तक सुधार देखने को संभावना है।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक दिन पहले महत्वपूर्ण सुधार दिखाने के बाद गुरुवार को फिर से बहुत खराब श्रेणी में वापस आ गई। SAFAR के अनुसार कल दिल्ली का AQI 280 दर्ज किया गया था, जो कल की तुलना में आज ज्यादा दर्ज किया गया है।

यह भी पढेंः Corona Virus Highlights: भारत में पिछले 24 घंटों में कुल 9,119 नए मामले 396 लोगों की मौत

अगले दो दिनों तक खराब श्रेणी में वायु गुणवत्ता

 

सूत्रों के अनुसार अगले 3 दिनों तक हवा की गति अपेक्षाकृत कम होने की संभावना है, जिससे प्रदूषण बढ़ सकता हैं अगले दो दिनों के लिए हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में होने की अशंका है।

ये हैं AQI की श्रेणियां

गुरुग्राम और नोएडा में AQI 276 और 123 दर्ज किया जो की बहुत खराब श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच AQI को अच्छा, 51 और 100 को संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 को खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 को गंभीर माना जाता है।

 

Related Tags:
-Delhi-air-pollution -Delhi-pollution -Delhi-lockdown -Delhi-Air-Quality-Management -schools-and-college-shut-in-Delhi-NCR -work-from-home -Delhi-news -दिल्ली-वायु-प्रदूषण -दिल्ली-प्रदूषण -दिल्ली-लॉकडाउन -दिल्ली-वायु-गुणवत्ता -प्रबंधन-दिल्ली-एनसीआर-में-स्कूल-और-कॉलेज-बंद -वर्क-फ्रॉम-होम-दिल्ली-समाचार -AAP -SAFAR

You can share this post!

Corona Virus Highlights: भारत में पिछले 24 घंटों में कुल 9,119 नए मामले 396 लोगों की मौत

Indian Navy में शामिल INS Vela, समुद्री दुश्मनों की अब खैर नहीं

Leave Comments