होम / बात देश की

जब CM Yogi Adityanath ने की Kanpur Metro की सवारी, देखें तस्वीरें

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक-डेढ़ महीने में मेट्रो की सुविधा शुरू हो जाएगी। पहले फेज़ में लगभग 9 किमी का कार्य पूरा हुआ है जिसमें 9 स्टेशन हैं।

यूपी में नोएडा, लखनऊ, कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो चल रही हैं। जिसमें से लखनऊ और नोएडा मेट्रो पूरी तरह से काम कर रही है, तो कानपुर मेट्रो अपने ट्रायल रन में हैं। 

कानपुर मेट्रो में योगी आदित्यनाथ

कानपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने आज कानपुर में मेट्रो (Kanpur Metro) का उद्घाटन किया। उन्होंने कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन के दौरान खुद भी मेट्रो के सफर का आनंद लिया।

कानपुर मेट्रो में योगी आदित्यनाथ

मेट्रो परियोजना के पहले चरण में 9 स्टेशनों का निर्माण किया गया है। पहले चरण में आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक मेट्रो दौड़ने को तैयार है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रायल रन का बटन दबाकर मेट्रो की शुरुआत की है। खुद योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो की सवारी की। 

कानपुर मेट्रो में योगी आदित्यनाथ

कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट (Kanpur Metro Project) को 2 चरणों में पूरा किया जा रहा है। पहले चरण में 23.785 किमी ट्रैक का काम होगा, जिसमें 9 किमी पर मेट्रो जल्द दौड़ेगी, तो मोतीझील के आगे चुन्नीगंज से नौबस्ता कर पहली मेट्रो लाइन जाएगी। इस ट्रैक पर 22 स्टेशन होंगे।

कानपुर मेट्रो में योगी आदित्यनाथ

दूसरे फेज में 8.6 किमी का ट्रैक होगा। जो कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक जाएगा। इसमें 8 मेट्रो होंगे। इस लाइन पर रावतपुर दूसरा स्टेशन होगा, जो पहली लाइन से जुड़ने के लिए इंटरचेंज स्टेशन का भी काम करेगा।

कानपुर मेट्रो में योगी आदित्यनाथ

यूपी में नोएडा, लखनऊ, कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो चल रही हैं। जिसमें से लखनऊ और नोएडा मेट्रो पूरी तरह से काम कर रही है, तो कानपुर मेट्रो अपने ट्रायल रन में हैं। वहीं, मेरठ और आगरा में भी काफी तेजी से मेट्रो परियोजना पर काम चल रहा है। इसके अलावा गाजियाबाद दिल्ली से मेट्रो से जुड़ा हुआ है। वहीं, गोरखपुर, बरेली और प्रयागराज में भी मेट्रो परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसके अलावा वाराणसी में भी मेट्रो का काम शुरू होना था, लेकिन शहर की स्थिति को देखते हुए ये योजना बंद कर दी गई। इसके अलावा झांसी में आने वाले समय में मेट्रो चलाने की योजना है।

You can share this post!

Kanpur Metro: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर मेट्रो का किया शुभारंभ, ट्रायल रन में खुद की सवारी

पेट्रोल-डीजल पर वैट : दिल्ली में ज्यादा टैक्स पर कांग्रेस ने केजरीवाल को घेरा, डीलरों ने लिखा लेटर

1 Comments

Leave Comments