होम / बात देश की

अंबिका सोनी ने कहा, सिख हो पंजाब का मुख्यमंत्री

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने कहा कि कांग्रेस हाईकमान ने उनको पंजाब के CM का पद संभालने के लिए कहा था। सोनी ने कहा कि पंजाब का मुख्यमंत्री कोई सिख होना चाहिए।

अंबिका सोनी ने कहा, सिख हो पंजाब का मुख्यमंत्री

नई दिल्ली: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने पंजाब के मुख्यमंत्री के पद का प्रस्ताव ठुकराने के बाद कहा कि पंजाब का मुख्यमंत्री कोई सिख होना चाहिए। सोनी ने रविवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी के हाईकमान ने उनको पंजाब के CM  का पद संभालने के लिए कहा था। बहरहाल अंबिका सोनी ने कहा कि वे चुनावी राज्य पंजाब की CM नहीं बनना चाहती हैं।   

अंबिका सोनी ने रिपोर्टरों से कहा कि मैंने पंजाब के CM बनने का ऑफर नामंजूर कर दिया। चंडीगढ़ में कांग्रेस के विधायकों की बैठक चल रही है। राष्ट्रीय महासचिव और केंद्रीय पर्यवेक्षक सभी विधायकों से लिखित में उनकी राय ले रहे हैं। ये पूछे जाने पर कि क्या सोनिया गांधी ने उनके फैसले को मंजूर कर लिया है? इस पर अंबिका सोनी ने कहा कि जब अपना नजरिया उन्होंने पार्टी नेतृत्व को बताया तो, उसे मान लिया गया।   

सोनी ने कहा कि आज से ही नहीं बल्कि पिछले 50 साल से उनका मानना है कि पंजाब में मुख्यमंत्री का चेहरा सिख होना चाहिए। क्योंकि केवल वही एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां सिख मुख्यमंत्री बन सकता है। बहरहाल उन्होंने इस बात पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया कि पंजाब का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा।अंबिका सोनी ने कहा कि कांग्रेस पंजाब का अगला मुख्यमंत्री रविवार को चुन लेगी।    

यह कहा जा रहा कि कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ और प्रताप बाजवा अगले मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार हैं। जबकि पंजाब के विधायकों की बैठक में अगला मुख्यमंत्री तय करने का अधिकार पार्टी आलाकमान को सौंप दिया। अब विधायकों से अपनी राय को लिखित तौर से देने का निर्देश दिया गया है। 

जबकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके कैप्टन अमरिंदर सिंह को सलाह दी है कि वे कोई ऐसा कदम नहीं उठाएं, जिससे कांग्रेस पार्टी का अहित हो। गहलोत ने कहा कि “मुझे उम्मीद है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह जी ऐसा कोई कदम नहीं उठायेंगे जिससे कांग्रेस पार्टी को नुकसान हो। कैप्टन साहब ने स्वयं कहा कि पार्टी ने उन्हें साढे़ नौ साल तक मुख्यमंत्री बनाकर रखा है। उन्होंने अपनी सर्वोच्च क्षमता के अनुरूप कार्य कर पंजाब की जनता की सेवा की है।”  

You can share this post!

गहलोत की कैप्टन को सलाह, कांग्रेस का अहित करने से बचें

योगी ने कहा, भाजपा ने देश से तुष्टिकरण की राजनीति का अंत किया

Leave Comments