होम / लाइफस्टाइल

क्या आप भी सर्दियों में स्वेटर पहनकर सोते हैं, तो हो सकती हैं ये समस्याएं

क्या आप जानते हैं ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। रात में स्वेटर पहनकर सोने से शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

फोटो- pixabay

Winter Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है। ठंड से बचने के लिए हर कोई अलग-अलग चीजों का सहारा ले रहा है। खुद को सर्दी से बचाने के लिए लोग बहुत सारे गर्म कपड़े पहनते हैं। रात के समय ठंड बढ़ जाती है जिस कारण कई लोग रात को सोते समय भी गर्म कपड़े पहनकर ही सोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। रात में स्वेटर पहनकर सोने से शरीर में कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते है। 

रात में स्वेटर पहनकर सोने के नुकसान- 

रेशैज- रात को स्वेटर पहनकर सोने से शरीर में रैशेज की परेशानियां हो सकती हैं। स्वेटर काफी रूखा होता है। यह हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा कर हमारे शरीर में खुजली जैसी परेशानी को जन्म दे सकता है। 

ब्लड प्रेशर- ज्यादा गर्म कपड़े पहनकर सोने से शरीर का ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। रात को सोते समय आप शरीर को गर्म कंबल से ढकते हैं। जिस वजह से शरीर की गर्मी बाहर निकल नहीं पाती है। इस कारण कई बार ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को चक्कर आना, घबराहट जैसी समस्या हो सकती है।

सांस लेने में तकलीफ- कई लोगो को स्‍वेटर पहनकर सोने से घुटन भी महसूस हो सकता है, गरम कपड़े ऑक्‍सीजन को ब्‍लॉक कर देते हैं ज‍िससे आपको घबराहट महसूस हो सकती है, अगर आपको सांस से जुड़ी समस्‍या है तो आपको खास ध्‍यान रखने की जरूरत है।

हार्ट के मरीज- अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको स्वेटर पहनकर सोने से बचना चाहिए। जितना हो सके इसे अवॉइड करना चाह‍िए, गरम कपड़ों में बारीक छेद होते हैं जिनमें शरीर की गरमाहट बंद हो जाती है और ये हार्ट मरीजों के ल‍िए खतरनाक हो सकती है। 

ब्लड प्रेशर लो होना- गर्म कपड़े पहनकर सोने से आपको रात में काफी पसीना आ सकता है जिस कारण आपका बीपी भी लो हो सकता है। ऐसे में रात के समय स्वेटर पहनकर ना सोएं। 

स्किन- रात में स्‍वेटर पहनकर सोते हैं तो आपकी स्किन भी रूखी हो सकती है, वहीं ज‍िन लोगों को ऊन से एलर्जी है उन्‍हें भी रात के समय स्‍वेटर पहनना अवॉइड करना चाह‍िए। 

You can share this post!

विद्या बालन का ग्लैमरस लुक देख हो जाएगे दीवाने, देखें Photo

Weekly Horoscope: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल (17 से 23 जनवरी)

Leave Comments