होम / लाइफस्टाइल

लाइक, डिसलाइक के जाल में फंसे लोग... जानें क्यों सोशल मीडिया पर करते हैं शो-ऑफ!

क्या आप भी मानते है कि सोशल मीडिया पर लोग शो-ऑफ करते है, क्या है REEL और REAL लाइफ में अंतर

फोटो- सोशल मीडिया

लाइफस्टाइल: आपने सोशल मीडिया पर फोटोज़ और वीडियोज़ तो शेयर की ही होगी? पर क्या आज तक आपने इस बात का अंदाज़ा लगाया है कि आप कुछ भी पोस्ट करते हुए कितना समय लगाते है? आप  पोस्ट करने से पहले किन-किन चीज़ों के बारे में सोचते है और किन-किन बातों का ध्यान रखते है। आइए हम आपको बताते है ..

आमतौर पर लोग सोशल मीडिया पर कोई भी तस्वीर या फिर कोई भी वीडियो शेयर करने से पहले खासा ध्यान रखते है कि आखिर वो कैसे नज़र आ रहे है! या फिर उसको देखकर लोगों का क्या रिएक्शन सामने आएगा। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लाइक और कमेंट्स हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं।

Also Read: कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी, जान लिया तो कभी नहीं होंगे बीमार

अब मेरा आपसे सवाल है कि क्या आप भी मानते है कि सोशल मीडिया पर लोग शो-ऑफ करते है....या यूं कहो कि लोग जो REAL लाइफ में होते है वो REEL लाइफ में एकदम उसके विपरीत होते है। दरअसल.. ये मानव प्रवृत्ति में शुमार है कि लोगों को तारीफ बहुत पसंद होती है और तारीफ पाने के लिए और दुनिया की नज़रों में आने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते है जिससे की वह REEL जिंदगी में अच्छे नज़र आए। इतना ही नहीं ऐसा कई शोधों में पता चला है कि लोगों को सोशल मीडिया पर मिल रही तारिफों से बहुत खुशी मिलती है...सोशल मीडिया पर भी लोग खुद को सुंदर और यूनीक दिखाकर सबका ध्यान अपनी तरफ खिंचना चाहते हैं। तारीफ और अटेंशन ही लोगों से शो ऑफ करवाता है।सोशल मीडिया पर लोग करते हैं शो-ऑफ!

महिलाओं की मानसिक स्थिति पर पड़ता है गहरा असर 

आज के दौर में ऐसा कोई नहीं होगा जो सोशल मीडिया, मोबाईल फोन और आधूनिक तकनीकों का इस्तेमाल ना करता हो। पर क्या आपको पता है कि यहीं सोशल मीडिया कई मासूमों को अपना शिकार भी बना लेता है। लाइक, डिसलाइक, फॉलोअर्स, सबस्क्राइबर…यह तमाम शब्द लोगों के लिए कितने ज़रूरी हो गए है इसका शायद आपको अंदाज़ा भी नहीं होगा। केवल जरूरी ही नहीं ये लोगों की टेंशन का भी कारण बन गया है। इसका कई कारण है जिसमें से एक है कि लोग सोशल मीडिया पर अपना मुकाबला दूसरों से कर रहे हैं और खासतौर पर सोशल मीडिया का महिलाओं की मानसिक स्थिति पर गहरा असर पड़ता है। लड़कियां मॉडल या एक्टर की पोस्ट देख पतलेपन और गोरी त्वचा को सुंदरता का पैमाना मान लेती हैं जिससे वह तनाव में आती हैं। 

5 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करेगा बिमार 

सोशल मीडिया पर सेल्फी, रील या वीडियो डालना मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल जब हम फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर चीजें पोस्ट करने लगते हैं तो हम वर्चुअल वर्ल्ड में खुद की ही दुनिया बना लेते हैं। हकीकत से दूर होने के कारण हम सोसाइटी में एडजस्ट नहीं नहीं कर कर पाते। सामने वाले इंसान का रिएक्शन या बॉडी लैंग्वेज नहीं समझ पाते। रिश्तों में भी खटास आने लगती है। इंसान अकेला रहना शुरू कर देता है। यह तमाम चीजें उसे डिप्रेशन, एंग्जायटी की तरफ धकेल देती हैं।

Also Read: शरीर में दिखें ये 5 लक्षण तो आ सकता है हार्ट अटैक, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

ज्यादातर युवा लोगों को सोशल मीडिया डिप्रेशन का शिकार बना रही है। कई बार ऐसे लोग ड्रग्स लेने लगते हैं। वह खुद को नुकसान पहुंचाने लगते हैं या दूसरों के लिए खतरनाक साबित हो जाते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खूब शो ऑफ करते हैं। जैसे डायमंड ज्वेलरी या डिजाइनर ड्रेस पहनकर या फिर लग्जरी कार के साथ फोटो पोस्ट करना। लेकिन क्या आपको पता है कि सोशल मीडिया पर शो ऑफ आपको मानसिक रूप से बीमार कर सकता है।

हमारे डिप्रेशन की वजह चाहे जो भी हो पर डिप्रेशन के बढ़ते असर को कंट्रोल करना हमारे अपने हाथ में होता है। अगर आप हर समय तनाव और निराशा से घिरे रहते हैं, अपनी क्षमताओं के हिसाब से प्रॉडक्टिविटी नहीं दे पाते हैं, फैमिली और फ्रेंड्स से बात करने का मन नहीं करता या छोटी-छोटी बात पर बहुत एग्रेसिवली रिऐक्ट करते हैं तो ये कुछ प्रारंभिक संकेत हो सकते हैं, जो आपकी गिरती मानसिक सेहत का संकेत देते हैं। 

करें ये उपाय-

सोशल मीडिया पर ना बर्बाद करें समय।  
एक्सर्साइज का ब्रेन पर असर
डिप्रेशन में ना लें ऐसी डायट
खुद से प्यार करें
दोस्तों के साथ शॉपिंग पर जाएं
फैमली के साथ Quality Time बिताएं 
मी-टाइम को करें इंजॉय
अपने पैशन को करें फॉलो 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  Lifestyle News in Hindi

You can share this post!

Rashifal, 10 मई 2022: इन राशि वालों को करियर में मिलेगी सफलता, जानिए अन्य राशियों का हाल

Horoscope 11 May 2022: इन राशियों के लिए रहेगा आज का दिन शुभ, पढ़े अपना राशिफल

Leave Comments