होम / लाइफस्टाइल

गर्मियों में ये पांच जूस आपको देंगे ठंडक, यहां जानें इनके गजब के फायदे

अगर आपका शरीर ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं है, तो आपको धूप में निकलने पर लू लग सकती है। तो ऐसे में कुछ जूस हैं, जिनका सेवन आप इस चिलचिलाती गर्मी में कर सकते हैं।

Photo Credit: Pixabay

नई दिल्ली: अब जैसे की आप देख ही रहें होंगे की इस साल गर्मी का भारी प्रकोप है। पारा तो 40 डिग्री के पार चला जा रहा। जहां बाहर चिलचिलाती धूप (Sunlight) लोगों को परेशान कर रही है, तो वहीं, घर के पंखे-कूलर भी गर्मी के आगे दम तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं। गर्मियों में सिर्फ चुभती हुई धूप हमारी परेशानी नहीं बढ़ाती, बल्कि हीट स्ट्रोक यानी लू (Heat Wave) भी हमारे लिए परेशानी खड़ी करती है। लू की चपेट में आ गए तो आप लंबा बीमार पड़ सकते हैं। 

आपको बता दें कि इसकी सबसे बड़ी वजह है  'डिहाइड्रेशन' (Dehydration)। अगर आपका शरीर ठीक तरह से हाइड्रेट नहीं है, तो आपको धूप में निकलने पर लू लग सकती है।तो ऐसे में कुछ जूस (Summer Drinks) हैं, जिनका सेवन आप इस चिलचिलाती गर्मी में कर सकते हैं। ये जूस आपको गर्मी में ठंडक का एहसास देने के साथ ही कई फायदे भी देंगे। तो चलिए इन जूस के बारे में आपको बताते हैं-

Also Read: कितने घंटे की नींद है आपके लिए जरूरी, जान लिया तो कभी नहीं होंगे बीमार

1. बेल का जूस (Wood Apple)

बेल को वुड एप्पल भी कहते हैं और गर्मियों में इसका जूस पीने से बॉडी को ठंडक मिलती है। बेल का जूस या शरबत कब्ज यानी (Constipation) की समस्या को भी दूर करता है और इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। । अगर आप बेल का जूस पी रहे हैं, तो इसे सुबह-सुबह पिएं या फिर दोपहर में घर से बाहर निकलने से पहले भी इसका सेवन कर सकते हैं।

2. तरबूज का जूस (Watermelon) 

वैसे तो गर्मियों में आप तरबूज को सीधा खा भी सकते हैं। बस इसे खाने से पहले आपको थोड़ा ठंडा कर लेना चाहिए। इसमें विटामिन- सी, बी, बी2 और बी3 के साथ ही 92% पानी होता है। गर्मियों में इसे खाने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। वहीं इसका जूस बनाकर भी आप पी सकते है। ये आपके शरीर को  हाइड्रेट रखता है। इम्यूनिटी बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

3. गन्ने का जूस (Sugarcane)

गर्मी का मौसम हो और गन्ने का जूस बाजारों में न दिखे ऐसा कैसे हो सकता है? गन्ने का जूस गर्मियों में न सिर्फ आपको हाइड्रेट करता है बल्कि शरीर को तरोताजा करने में भी मदद करता है। लू से बचने के लिए गन्ने का जूस फायदेमंद होता है। लेकिन इसे पीने से पहले ध्यान रखे की जूस ताजा होना चाहिए। इसमें प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाएं जाते हैं। इसके अलावा गन्ने का जूस लीवर को मजबूत बनाता है और पीलिया जैसी बीमारी के लिए भी ये एक बेहतर उपाय है। 

Also Read: शरीर में दिखें ये 5 लक्षण तो आ सकता है हार्ट अटैक, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

4. नारियल का पानी (Coconut Water) 

नारियल का पानी गर्मियों में हमारे शरीर को कई फायदे देता है। नारियल पानी पीने से आपके शरीर की थकान दूर होगी और गर्मी के दिनों में पूरे दिन आप एनर्जोटिक फिल करेंगे। इसमें कम कैलोरी होती है जो आपके शरीर के वजन को घटाने में भी मदद करता है और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। बता दें कि जब शरीर में प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं तो डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसा अक्सर डेंगू का बुखार आने पर होता है।

5. खरबूजे का जूस (Musk Melon)

खरबूजे में फाइबर और पानी की मात्रा होती है, जो कब्ज और पाचन तंत्र जैसी समस्याओं से राहत देता है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए खरबूजे का जूस पीना चाहिए। यह शरीर को ठंडक भी देता है और गर्मी से भी बचाता है। इसमें विटामिन-सी होता है जो  इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें  Lifestyle News in Hindi

You can share this post!

12 मई 2022: मिथुन, कन्या और तुला राशि वाले न करें ये काम, जानें आज का राशिफल

13 मई 2022: इन राशि वालों का होगा प्रमोशन, जानें अपना आज का राशिफल

Leave Comments