होम / लाइफस्टाइल

दिल्ली का जायकाः जानिए सबसे फेमस स्ट्रीट फूड्स के बारे में

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए दिल्ली से बहतरीन जगह और कोई नही हो सकती।

फोटोः सोशल मिडिया

अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए दिल्ली से बहतरीन जगह और कोई नही हो सकती। दिल्ली सिर्फ आपनी राजनीतिक तड़के के लिए ही नही आपने जायके के लिए भी फेमस हैं। आइए आपको बताते हैं, दिल्ली के कुछ सबसे फेमस स्ट्रीट फूड्स के बारे में 

छोले भटूरे

दिन की सुरुआत सुबह से होती है। और दिल्ली को सुबह-सुबह छोले भटूरे बहुत पसंद हैं। छोले भटूरे भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी क्षेत्रों में लोकप्रिय एक खाद्य व्यंजन है।हालांकि इसे एक पंजाबी व्यंजन के रूप में जाना जाता है, लेकिन पकवान की उत्पत्ति के बारे में विभिन्न दावे हैं। छोले भटूरे को अक्सर नाश्ते के व्यंजन के रूप में खाया जाता है, कभी-कभी लस्सी के साथ। यह स्ट्रीट फ़ूड या संपूर्ण भोजन भी हो सकता है

गोलगप्पे

केवल दिल्ली ही नही भारत में ऐसा कोई शहर नहीं होगा, जहां गोलगप्पे न बनाए और बेचे जाते हों। हां, क्षेत्र बदलने के साथ-साथ इनके नाम जरूर बदल सकते हैं, लेकिन इनके प्रति हम भारतीयों की भावनाएं बिल्कुल नहीं बदल सकती। गोलगप्पे एक ऐसा स्ट्रीट फूड है, जो आपको हर पार्टी और शादी में दिखेगा। 

राम लड्डू

जितना अयोध्या का राम मंदिर फेमन है उतना ही फेमस है दिल्ली का राम लड्डू  भले ही रेसिपी के नाम में एक लड्डू जुड़ा हो, लेकिन यह चाट चटनी के साथ परोसी जाने वाली एक चटपटी और नमकीन चाट रेसिपी है। यह मूल रूप से मूंग दाल और चना दाल बैटर के साथ गोल आकार की गेंद है, और कसा हुआ मूली टॉपिंग के साथ परोसा जाता है।

दही भल्ले

दिल्ली के दही भल्ले मुंह का जायका चटपटा करने के साथ आपकी एसिडिटी की समस्या भी दूर करते हैं।दाल से बनने की वजह से इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। वहीं, हींग, पुदीना और दही के मिश्रण से पेट में जलन या दर्द से राहत मिलती है।

ब्रेड पकोड़ा

दिल्ली के सर्दियों के मौसम मे गरमा-गरम चाय के साथ खाने के लिए ब्रेड पकोड़ा एक बहुत अच्छा व लोकप्रिय विकल्प है। इसे ब्रेड का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और तेल में डीप फ्राई किया जाता है। 

कचौरी

कचौरी नॉर्थ इंडिया का एक लोकप्रिय स्नैक है जिसे लोग खूब चाव से खाया जाता है। माना जाता है कि कचौरी की उत्पति राजस्थान में हुई थी लेकिन आज यहां दिल्ली का पॉपुलर स्ट्रीट फूड्स बन गया हैं। दिल्ली के बदरपुर में संगम की कचौरीयां काफी फेमस है। 
 

You can share this post!

Weekly Horoscope: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल (17 से 23 जनवरी)

पर्यटकों की पहली पंसद गोवा, सर्वे मे मनाली दूसरे नंबर पर

Leave Comments