होम / लाइफस्टाइल

नींबू और हल्दी के जाने फायदे, दिल से लेकर दिमाग तक है उपयोगी

आयुर्वेद में हल्‍दी और नींबू का इस्‍तेमाल औषधि के रूप में बरसों से किया जाता रहा है। हल्‍दी और नींबू सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हल्‍दी और नींबू

नई दिल्ली: हल्‍दी और नींबू हमारे शरीर को हेल्‍दी रखने में कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर नींबू और हल्दी का एक साथ सेवन किया जाए तो शरीर से कई समस्याएं और बीमरियां तक दूर हो सकती हैं। ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, नींबू और हल्दी के फायदे शरीर में जोड़ों की समस्याओं से लेकर हाजमा ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। यही नहीं, ये लिवर को हेल्‍दी रखने, बॉडी को डीटॉक्‍स करने, वजन कम करने में भी काफी काम आती है।

 

लिवर को करे डीटॉक्‍स

नींबू और हल्दी के सेवन से लिवर से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती हैं और हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी ये काफी मदद करते हैं। जिससे लिवर क्‍लीन रहता है और हेल्‍दी बना रहता है। लिवर से जुड़ी समस्याओं में नींबू के रस में हल्दी और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। नींबू और हल्दी के रेग्‍युलर सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है।
 

मोटापा करता है दूर

नींबू और हल्दी का सेवन मोटापे से छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी है। रोजाना सुबह नींबू के रस में शहद और हल्दी मिलाकर इसका सेवन करने से जल्दी ही मोटापे की समस्या दूर होती है। बता दें कि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की समस्याओं में उपयोगी होते हैं। इसके सेवन से शरीर का चयापचय भी ठीक रहता है।
 

स्किन बनाए खूबसूरत

नींबू और हल्दी स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। रोजाना नींबू के रस में हल्दी मिलाकर पीने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं ठीक होती हैं। इसका इस्‍तेमाल आप फेस मास्क और फेस पैक की तरह भी कर सकते हैं।
 

हार्ट के लिए अच्‍छा

नींबू और हल्दी के सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है। अगर हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या है तो नींबू के साथ हल्दी और शहद का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है और संक्रमण से भी बचा जा सकता है।
 

मेंटल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद

नींबू और हल्दी का पानी मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। इनके सेवन से मूड स्विंग को कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। हल्‍दी और नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीडिप्रेसेंट गुण भी होते हैं जो मानसिक समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

You can share this post!

महिलाओं के दिलों पर राज करते हैं इस तरह के स्वभाव वाले पुरुष

क्या आपने जानवर को स्मोकिंग करते देखा है ,रोजाना 40 सिगरेट पीती थी ये मादा चिंपैंजी

Leave Comments