होम / लाइफस्टाइल

ओमीक्रोन से बचने के लिए पहने ये मास्क, जानिए क्या कहती है रिसर्च ?

एक अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक कपड़े से बना मास्क कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिये काफी नहीं है।

फोटो: Pixabay

Omicron: कोरोना वायरस एक बार फिर बढ़ता जा रहा है। इस बार ये नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) लोगों को संक्रमित कर रहा है। जिसे देखते हुए सभी लोगों से लगातार कोविड के नियमों का पालन करते रहने की अपील की जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंगका ध्यान रखकर कोरोना के खतरे से बचाव किया जा सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिये गाइडलाइन्‍स जारी की हैं और लोगों से मास्‍क लगाने को कहा है।

लेकिन क्या आप जानते है कि इससे बचने के लिए कौन सा मास्क पहनना जरूरी है। ज्यादातर लोग कपड़े से बना मास्क का इस्तेमाल करते हैं। एक अध्ययन की रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा किया गया है कि कपड़े से बना मास्क कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिये काफी नहीं है। मैसाचुसेट्स के तीन सबसे बड़े शहरों (बोस्टन, वॉर्सेस्टर और स्प्रिंगफील्ड) ने इनडोर मास्क को जरूरी बताया है और इसे लगाने का आदेश दिया गया है। 

कैसे करे ओमीक्रोन से बचाव ? (How to protect against Omicron)

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रोन से बचने के लिए N95 और KN95 मास्क जादा कारगर हैं। यह वायरस से ज्यादा सुरक्षा करता हैं। इसके अलावा, सर्जिकल मास्क को डबल करके पहना जाएं तो इससे भी लाभ मिलेगा। 

क्या कहती है रिसर्च? (What does research say )

वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक ग्राफिक के अनुसार अगर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति और एक साधारण व्यक्ति को साथ में N95 मास्क पहनाकर बैठा दिया जाए, तो यह मास्क 25 घंटे तक ओमिक्रोन से बचाता है। वहीं सर्जिकल मास्क केवल एक घंटे तक ही सुरक्षा देता है।

ये सब जानने के बाद हम सभी को अपने मास्क की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि एक्सपर्ट का भी यही मानना है कि कोरोना के अन्य वैरिएंट की तरह मास्क ही ओमिक्रॉन से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।
 

You can share this post!

Lohri Celebration: सोनू सूद ने 'सुंदर मुंदरिये' गीत गाकर मनाया लोहड़ी का त्योहार

विद्या बालन का ग्लैमरस लुक देख हो जाएगे दीवाने, देखें Photo

Leave Comments