होम / लाइफस्टाइल

सर्दियों में ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

स्वास्थ्य समस्या जो सर्दियों में बहुत से लोगों को परेशान करती है और वो हैं हाई ब्लड प्रेशर। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में ये फूड्स शामिल करें।

अगर ब्लड प्रेशर को लेकर परेशान रहते हैं या उसे ठीक नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको आज ऐसे पांच फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो कि ब्लड प्रेशर का नियंत्रण बिना किसी एक्सरसाइज और डॉक्टर की सलाह के कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी सिचुएशन है, जिसकी जानकारी हम अब अच्छी तरह से है। ये इतनी ज्यादा है कि युवा भी इससे अछूते नहीं हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जो कि हमारे खराब आहार और लाइफस्टाइल के चलते हो सकती है।

मूली

मूली - मूली में पोटैशियम होता है जो रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। ये ब्लड प्रेशर के स्तर को स्थिर रखता है। आप सलाद के रूप में मूली का सेवन कर सकते हैं।

पालक

पालक - पालक में पोटैशियम, मैग्नीशियम और ल्यूटिन होता है। इस प्रकार ये दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। सर्दियों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं।
 

मेथी

मेथी - मेथी में घुलनशील फाइबर होता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। दरअसल मेथी एक ऐसी सब्जी है जिसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो इसे ब्लड प्रेशर के लिए और भी बेहतर फूड बनाती है। सुनिश्चित करें कि आपने इसे अच्छी तरह से धोया है और इसे ठीक से पकाया है।
 

गाजर

गाजर - गाजर में मौजूद पोटैशियम आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है। ये सोडियम के बुरे प्रभाव को भी कम करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।
 

चुकंदर

चुकंदर - चुकंदर बी विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हैं।
 

You can share this post!

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बच्चों में दिख सकते हैं ये साइड इफेक्ट, न करें इग्नोर

मकर संक्रांति के दिन 75 लाख लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

Leave Comments