होम / दुनिया-जहान

तबाही के साथ 2022 की शुरुआत, समुद्र के नीचे फटे ज्वालामुखी से आया महाप्रलय

कुदरत काफी दिलचस्प चीज है अगर शांत है तो यही जिंदगी का श्रोत है।लेकिन अगर कुदरत ने अपना विकराल रूप दिखाया तो ये किसी को नहीं छोड़ता। इन दिनों कुदरत के कहर को झेल रहा है ।

नई दिल्ली:- कुदरत काफी दिलचस्प चीज है अगर शांत है तो यही जिंदगी का श्रोत है लेकिन अगर कुदरत ने अपना विकराल रूप दिखाया तो ये किसी को नहीं छोड़ता इन दिनों कुदरत के कहर को झेल रहा है टोंगो आइलैंड ये आइलैंड ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में स्थित है। 

यहां समुद्र के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है इस विस्फोट की वजह से समुद्र की लहरें इतनी विकराल हो गई हैं कि सुनामी की चेतावनी दे दी गई है साल 2022 के पहले ही महीने में दुनिया को ऐसी प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ेगा,इसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी।

स्पेस से ज्वालामुखी विस्फोट का वीडियो कैद किया गया ।

स्पेस से इस ज्वालामुखी विस्फोट का वीडियो कैद किया गया इसमें देख सकते हैं कि कैसे विस्फोट के बाद पानी के ऊपर काफी ऊंचाई तक लहरें उठने लगी सैटेलाइट इमेजेस ने सभी को हैरान कर दिया  विस्फोट के बाद आइलैंड को खाली करने के लिए आदेश भेज दिया गया है।एक्सपर्ट्स के मुताबिक़,अब यहां कभी भी सुनामी आ सकता है।ज्वालामुखी विस्फोट के बाद ही लहरों ने प्रचड़ रूप ले लिया।

सोशल मीडिया पर मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जारी कई वीडियोज वायरल ।

ज्वालामुखी विस्फोट टोंगो आइलैंड के नजदीक हुआ है। लेकिन न्यूजीलैंड में भी सुनामी अलर्ट जारी कर दिया गया है। ये विस्फोट आज सुबह ही हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक़, स्थिति काफी बिगड़ सकती है। ऐसे में जल्द से जल्द जगह को खाली करने का टारगेट रखा गया है। सोशल मीडिया पर मौसम वैज्ञानिकों द्वारा जारी कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं। कुछ वीडियोज में लोगों को एरिया खली करते देखा जा सकता है। सैटेलाइट से कैप्चर एक वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे विस्फोट के तुरंत बाद आसमान में ऊँची लहरें उठने लगी।

विस्फोट के बाद आसमान में करीब 20 किलोमीटर तक राख उठते हुए देखा गया।

वायरल हो रहे वीडियोज को देख कई ने इसे दुनिया के खत्म होने के आसार बताए। एक शख्स ने लिखा कि 2022 से शांति की उम्मीद कैसे कर सकते हैं जान साल की शुरुआत ही ऐसी है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक़,ये विस्फोट भारी तबाही लेकर आ सकता है। टोंगो सरकार ने लोगों से एरिया खाली कर सुरक्षित जगह जाने की अपील की है। लोकल मीडिया के मुताबिक,विस्फोट के बाद आसमान में करीब 20 किलोमीटर तक राख उठते हुए देखा गया।

You can share this post!

पाकिस्तान के लाहौर में बम विस्फोट, तीन लोगों की दर्दनाक मौत; कई जख्मी

रांची में शुरू हुई प्लास्टिक-थर्माकोल न इस्तेमाल होने वाली शादी की मुहिम

Leave Comments