होम / दुनिया-जहान

स्वीडन की पहली महिला पीएम को देना पड़ा कुछ घंटे में ही इस्तीफा

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मैग्डालेन एंडरसन ने पद संभालने के केवल कुछ घंटे बाद ही संसद में बजट प्रस्ताव खारिज होने के कारण इस्तीफा दे दिया।

स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री मैग्डालेन एंडरसन

नई दिल्ली : स्वीडन में एक नाटकीय घटना-क्रम में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री मैग्डालेन एंडरसन ने पद संभालने के केवल कुछ घंटे बाद ही इस्तीफा दे दिया। संसद में बजट प्रस्ताव  को खारिज होने के बाद एंडरसन ने इस्तीफा दिया। बजट प्रस्ताव के विरोधी में विपक्ष दल एकजुट हो गए थे। वैसे एंडरसन ने अभी तक पूरी तरह अपना कार्यभार नहीं संभाला था, क्योंकि उन्होंने स्वीडन के राजा से मुलाकात नहीं की थी। इसके पहले ही उनको इस्तीफा देना पड़ा।

इसके साथ ही स्वीडन की ग्रीन पार्टी ने एंडरसन की सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी के साथ अपना गठबंधन तोड़ने का भी फैसला कर लिया है। बहरहाल नई सरकार जब तक गठित नहीं हो जाती, मौजूदा सरकार को अंतरिम सरकार के रूप में काम करना है। मैग्डालेन एंडरसन पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन लॉफवेन की जगह पर प्रधानमंत्री बनी थीं। जिन्होंने हाल ही में देश के प्रधानमंत्री पद से और सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था। 

ये भी पढ़ें : भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच : भारत ने टॉस जीता, पहले बैटिंग का फैसला

प्रधानमंत्री एंडरसन इससे पहले डिप्टी डायरेक्टर जनरल ऑफ स्वीडिश टैक्स एजेंसी (Deputy Director General of the Swedish Tax Agency) के तौर पर काम कर चुकी थीं। गौरतलब है कि सभी नॉर्डिक देशों-फिनलैंड, डेनमार्क, नार्वे और आइसलैंड में पहले भी महिलाएं देश का नेतृत्व कर चुकी हैं। जबकि मैग्डालेन एंडरसन से पहले स्वीडन में 33 पुरुष प्रधानमंत्री हो चुके थे। 

Related Tags:
Sweden -first-female-prime-minister -Magdalen-Andersen -resigns -Social-Democrats-Party -स्वीडन -पहली-महिला-प्रधानमंत्री -मैग्डालेन-एंडरसन -इस्तीफा --सोशल-डेमोक्रेट्स-पार्टी-

You can share this post!

तालिबान राज के 100 दिन, अंतर्राष्ट्रीय मान्यता अभी पहुंच से दूर

SA में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, केंद्र सरकार ने राज्यों को किया आगाह; दिये ये दिशा निर्देश

Leave Comments