होम / दुनिया-जहान

quad summit: PM मोदी ने दुनिया को दिया नए भारत का संदेश, जानिए बड़ी बातें..

क्वाड की पहली फिजिकल समिट में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा क्वाड एक तरह से ‘फोर्स फॉर ग्लोबल गुड’ की भूमिका में काम करेगा। कोरोना काल में क्वाड मानवता के हित में जुटा है।

पीएम मोदी ने कहा, क्वाड ‘फोर्स फॉर ग्लोबल गुड’ की भूमिका में काम करेगा.

नई दिल्ली: अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में आयोजित क्वाड (Quadrilateral Security Dialogue) लीडर्स की पहली फिजिकल समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को संदेश देते  हुए कहा कि हमारा क्वाड एक तरह से ‘फोर्स फॉर ग्लोबल गुड’ की भूमिका में काम करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि विश्व कोविड महामारी का सामना कर रहा है, तो हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर मानवता के हित में जुटे हैं। कोरोना महामारी से निपटने के उपायों की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि हमारा क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव, इंडो-पैसिफिक देशों की बड़ी मदद करेगा।

क्वाड लीडर्स समिट में मोदी ने कहा कि सप्लाई चेन हो या वैश्विक सुरक्षा, क्लाइमेट एक्शन हो या कोविड रिस्पांस या टेक्नोलॉजी में सहयोग, इन सभी विषयों पर मुझे अपने साथियों के साथ चर्चा करके खुशी होगी। मोदी ने कहा कि अपने समान लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड ने पॉजिटिव सोच, पॉजिटिव अप्रोच के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है।

मोदी ने कहा कि हम 2004 की सुनामी के बाद इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की मदद के लिए एक साथ आए थे। आज जब विश्व कोविड महामारी का सामना कर रहा है तो हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर मानवता के हित में जुटे हैं। मोदी ने पहली फिजिकल क्वाड समिट आयोजित करने की ऐतिहासिक पहल के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया। उल्लेखनीय है कि क्वाड लीडर्स समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने हिस्सा लिया। 

 

क्वाड लीडर्स समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जब हम 6 महीने पहले मिले थे, तो हमने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हम इस दिशा में अच्छी प्रगति कर रहे हैं। बाइडेन ने कहा कि वैश्विक आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए भारत में वैक्सीन की अतिरिक्त 1 बिलियन डोज़ के उत्पादन की हमारी पहल ट्रैक पर है। 

ये भी पढ़ें: भारत खरीदेगा 30 प्रीडेटर ड्रोन, कंपनी के सीईओ से हुई पीएम मोदी की बात

क्वाड लीडर्स समिट में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वास करते हैं। क्योंकि हम जानते हैं कि इससे एक मज़बूत और समृद्ध क्षेत्र का निर्माण होगा। जबकि जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा कि क्वाड 4 देशों की एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। जो मौलिक अधिकारों में विश्वास करते हैं और जिनका विचार है कि इंडो-पैसिफिक को स्वतंत्र और खुला होना चाहिए।

You can share this post!

PM Modi in USA: पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच क्या हुई बातचीत, जाने यहां

UNSC वीटो पॉवर: भारत के दावे को बाइडेन के समर्थन की बड़ी वजह जानिए..

Leave Comments